Breaking News

AAP ने बदला गोल पोस्ट! भ्रष्टाचार के आरोपों पर सफाई के बजाए ईवीएम का उठाया मुद्दा

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी से निलंबित नेता कपिल मिश्रा की ओर से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर लगाए गए सनसनीखेज आरोपों के बाद मंगलवार को दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र पर सबकी नजरें थीं। उम्मीद की जा रही थी कि केजरीवाल अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का जवाब देंगे, लेकिन अाम आदमी पार्टी ने यहां ईवीएम से कथित छेड़छाड़ का मामला उठा दिया।

अलका ने खोला मोर्चा, सौरभ ने दिया ‘डेमो’
आम आदमी पार्टी की ओर से चर्चा की शुरुआत आप नेता अलका लांबा ने की। अल्का ने कहा कि जिस प्रदेश में फ्रिज में बीफ रखे होने के शक में एक शख्स की हत्या हो जाती है, वहां क्या ईवीएम पर शक नहीं जताया जा सकता। अल्का के मुताबिक, ईवीएम टैंपरिंग के मामले पर आप नेताओं ने तीन बार दिल्ली चुनाव आयोग से जानकारी मांगी, लेकिन अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई। अलका ने आरोप लगाया कि दिल्ली नगर निगम के चुनाव जनरेशन थ्री की मशीनें होने के बावजूद जनरेशन वन की मशीनों से कराए गए। अलका ने कहा कि चुनाव आयोग ने पर्याप्त ईवीएम होने के बावजूद राजस्थान से ईवीएम मशीनें मंगाईं। अलका ने यह भी आरोप लगाया कि ईवीएम की निगरानी में लगाए गए सीसीटीवी मशीनों को डैमेज करके ईवीएम से छेड़छाड़ करके कैंडिडेट्स को जिताया गया।

इसके बाद आप नेता सौरभ भारद्वाज एक ईवीएम जैसी मशीन लेकर सदन में पहुंचे। उन्होंने ‘डेमो’ देकर यह साबित करने की कोशिश की कि ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है। उन्होंने वोट देने की पूरी प्रक्रिया समझाते हुए कि बताया कि एक खुफिया कोड के द्वारा EVM में गड़बड़ी की जा सकती है और किसी एक पार्टी को ज्यादा वोट दिलाए जा सकते हैं।

चुनाव आयोग ने क्या कहा?

आम आदमी पार्टी द्वारा विधानसभा में EVM में कथित गड़बड़ी का मुद्दा उठाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने फिर कहा है कि ईवीएम में छेड़छाड़ संभव नहीं है। आयोग के सूत्रों ने कहा कि विधानसभा में विधायक ने EVM जैसी मशीन के साथ डेमो दिया, EVM से नहीं। पूर्व चुनाव आयुक्त एन गोपाल स्वामी ने भी कहा है कि आयोग की EVM को हैक नहीं किया जा सकता। किसी दूसरी मशीन पर हजार बार डेमो दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आयोग की मशीनों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता।

बीजेपी नेता भेजे गए सदन से बाहर

विधानसभा स्पीकर ने कार्यवाही की शुरुआत में ही संकेत दे दिए थे किवह ईवीएम के मुद्दे पर चर्चा होने वाली है। स्पीकर ने कहा, ‘मेरे सामने जो विषय आया है, वो भारत के लोकतंत्र से जुड़ा हुआ है और सुप्रीम कोर्ट ने भी 2011 में इसपर फैसला दिया है।’ हालांकि, बीजेपी सदस्यों ने कथित तौर पर हुए 1 हजार करोड़ के घोटाले का मुद्दा उठाना चाहा, लेकिन स्पीकर ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा की रजामंदी नहीं दी है। बीजेपी नेता विजेंदर गुप्ता कुछ दस्तावेज लेकर पहुंचे थे, लेकिन स्पीकर ने न केवल दस्तावेज सदन में रखने की मंजूरी नहीं दी, साथ ही बीजेपी का स्थगन प्रस्ताव भी खारिज कर दिया। स्पीकर ने बीजेपी सदस्यों को कई बार कार्रवाई की वॉर्निंग दी। बाद में विजेंद्र गुप्ता को मार्शल्स के जरिए सदन से बाहर करवा दिया। इसके बाद, गुप्ता सदन के बाहर ही धरने पर बैठ गए।

शहीदों को श्रद्धांजलि
इससे पहले, विधानसभा सत्र में शुरुआत में पाकिस्तान द्वारा भारतीय सैनिकों के शव क्षत-विक्षत करने की निंदा करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा, सुकमा के शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी गई। विधानसभा अध्यक्ष ने इन हमलों को मानवता पर हमला करार दिया। इसके अलावा, बीजेपी मनजिंदर सिंह सिरसा को राजौरी गार्डन सीट से उपचुनाव में जीत पर बधाई दी गई। बीजेपी ने यह सीट आम आदमी पार्टी से छीनी है। आप के जरनैल सिंह के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

इससे पहले क्या
कपिल मिश्रा ने मंत्री पद से हटाए जाने के एक दिन बाद रविवार को केजरीवाल पर अपनी सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन से दो करोड़ रुपये की रिश्वत लिए जाने का गंभीर आरोप लगाया था। मिश्रा ने केजरीवाल पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से दो करोड़ रुपये लेने, 2012 के टैंकर घोटाले से जुड़े लोगों को बचाने और अपने एक रिश्तेदार को भूमि सौदे में लाभ पहुंचाने के एक मामले में शामिल होने का आरोप लगाया है। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल का बचाव करते हुए मिश्रा के आरोपों को निराधार बताया था। केजरीवाल ने मिश्रा के आरोपों पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि उन्होंने सोमवार रात ट्वीट कर कहा था कि सत्य की जीत होगी। केजरीवाल ने लिखा, ‘सत्य की जीत होगी। कल (मंगलवार) दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र से इसकी शुरुआत होगी।’