Breaking News

उत्तर में भीषण गर्मी,पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

नई दिल्ली ,। एक तरफ उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी झेल रहे हैं। कई शहरों का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। वहीं, दक्षिणी राज्य कर्नाटक-केरल और पूर्वोत्तर में लोग बारिश से बेहाल हैं। कर्नाटक के बेंगलुरु में भारी बारिश के चलते दो मजदूरों की मौत हो गई और कई घरों में पानी भर गया है। वहीं, केरल में चार जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। असम में लगातार बारिश से 25 जिले बाढ़ से घिर गए हैं। अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। इन राज्यों में दो-तीन राहत के आसार नहीं हैं।
हरियाणा-पंजाब में बुधवार को भी गर्म मौसम का कहर जारी रहा। ज्यादातर जगहों पर अधिकतम पारा सामान्य से ऊपर बना रहा। गुरुग्राम में 44.7 डिग्री जबकि हिसार में 43.2 डिग्री, सिरसा में 43.8 डिग्री, रोहतक में 41.9 डिग्री और भिवानी में अधिकतम 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री दर्ज किया गया। इस बीच, पंजाब के बठिंडा में 44 डिग्री, अमृतसर में 41.2 डिग्री, लुधियाना में 42.1 डिग्री और पटियाला में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजस्थान: दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी
राजस्थान में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, जोधपुर और बीकानेर संभाग में अगले तीन दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है। नए पश्चिमी विक्षोभ और हल्की बारिश के कारण 21 मई से इसके बदलने की संभावना है। बुधवार को धौलपुर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री, पिलानी में 45.2 डिग्री, चूरू में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
कर्नाटक : मृतक यूपी-बिहार के
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान बेंगलुरु में और बारिश होने का बुधवार को अनुमान जताया। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान बिहार के रहने वाले देवव्रत और उत्तर प्रदेश निवासी अंकित कुमार के तौर पर हुई है। उल्लाल इलाके में पाइपलाइन बिछाने के दौरान अंदर जलस्तर बढ़ गया और वे उसमें डूब गए। कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और कई इलाकों में गाडिय़ां डूब गई। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को शहर के बारिश प्रभावित कुछ इलाकों का दौरा किया। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को मृतकों के परिवार को पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की। आने वाले दो से तीन दिनों में कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है।
केरल में लगातार भारी बारिश
केरल में भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने राज्य के चार जिलों के वास्ते रेड अलर्ट जारी किया। इसका मतलब है कि इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है। रेड अलर्ट कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए जारी किए गए हैं। सुबह में आईएमडी ने चार जिलों के साथ-साथ त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम सहित सात जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम के लिए जारी ऑरेंज प्रभावी रहेगा। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अगले पांच दिनों में राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है। एनडीआरएफ ने केरल में पहले ही पांच दलों को तैनात कर दिया है।
असम: अभी राहत के आसार नहीं
असम में बाढ़ की वजह से हालात खराब हो गए हैं। अब तक आठ लोगों की मौत बाढ़ के चलते हो चुकी है, जबकि पांच लोग लापता हैं। मौसम विभाग ने अभी और बारिश के आसार जताए हैं। राहत और बचाव के लिए सेना, अर्द्ध सैनिक बलों और एनडीआरएफ को भी उतारा गया है। दितोचेरा में फंसे 1,600 से ज्यादा रेल यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। मूसलधार बारिश के कारण क्षेत्र में भूस्खलन और रेल-सड़क मार्गों के कटाव का दायरा बढ़ता जा रहा है। डीमा हासाऊ जिले में हालात बदतर हैं।
मणिपुर: बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त
मणिपुर में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसी बीच राज्य सरकार ने कहा है कि वह इन समस्याओं से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बाढ़ और भूस्खलन की वजह से एक बेली पुल के ढह गया है जिसके कारण इम्फाल जिरीबाम राजमार्ग काट दिया गया है। इंफाल माओ राजमार्ग पर आवागमन को रोक दिया गया। मौसम खराब होने से टेलीफोन, बिजली आपूर्ति बाधित रही। राज्य की प्रमुख नदियां उफान पर हैं।
ओडिशा: अगले सप्ताह से लू की संभावना
ओडिशा में अगले सप्ताह से एक बार फिर तेज गर्मी पड़ सकती है क्योंकि पारा कई डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है। बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण राज्य में अगले तीन दिनों तक गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके बाद अगले सप्ताह से तापमान में वृद्धि होगी।
00