Breaking News

‘हेलमेट न पहनें’ फायरिंग करते समय सिगरेट पीएं, ताकि निडर दिखें, आप इतिहास रच देंगे: शूटरों को दिए निर्देश

“हेलमेट न पहनें… फायरिंग करते समय सिगरेट पीएं, ताकि निडर दिखें… आप इतिहास रच देंगे” — ये निर्देश गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के छोटे भाई अनमोल बिश्नोई ने बाइक सवार शूटरों को 14 अप्रैल को बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित घर पर फायरिंग करने से एक दिन पहले दिए थे। फायरिंग मामले में मुंबई पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में इन विवरणों का उल्लेख किया गया है, जिसमें सलमान खान का बयान भी शामिल है, जिसमें उन्होंने कहा है कि उनका मानना ​​है कि लॉरेंस बिश्नोई और उनके गिरोह ने उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को मारने के लिए उनके घर पर फायरिंग की। चार्जशीट में वांछित आरोपी अनमोल और विक्की कुमार गुप्ता के बीच सिग्नल ऐप पर हुई ऑडियो बातचीत की ट्रांसक्रिप्ट शामिल है, जो फायरिंग के दिन बाइक चला रहा था।

ट्रांसक्रिप्ट में कहा गया है- आपको सावधानीपूर्वक और तेज़ी से गोली चलाने की ज़रूरत है। चिंता न करें, भले ही इसमें आधा मिनट या एक मिनट से ज़्यादा समय लगे। आपको भाई को डराने के लिए गोली चलानी चाहिए… आपको सिगरेट पीते हुए गोली चलानी चाहिए ताकि सीसीटीवी कैमरे आपको इस तरह से कैद कर सकें… ऐसा लगेगा कि आप निडर हैं, हमें यह दिखाना होगा।

चार्जशीट में दावा किया गया है कि अनमोल गुप्ता और सागर पाल के संपर्क में था, जिन्होंने कथित तौर पर गोलियां चलाई थीं, सिग्नल ऐप के ज़रिए। यह भी दावा किया गया है कि एक मौके पर शूटरों ने लॉरेंस से बात की, जो गुजरात की जेल में सलाखों के पीछे है। लॉरेंस ने कथित तौर पर उनसे कहा कि उन्हें फायरिंग के लिए तैयार रहना चाहिए और वे सफल होंगे।

 

ट्रांसक्रिप्ट में दावा किया गया है कि अनमोल ने गुप्ता से यह भी कहा कि अगर वे काम करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वे इतिहास रच देंगे और अखबारों और मीडिया में इसके बारे में व्यापक रिपोर्टिंग होगी। मुंबई पुलिस का दावा है कि खान के घर पर गोलीबारी की साजिश मुंबई में एक गढ़ और वर्चस्व हासिल करने के इरादे से रची गई थी, जिसका उद्देश्य अपने गिरोह के लिए आर्थिक और अन्य लाभ प्राप्त करना था।

मुंबई पुलिस ने गुप्ता और पाल समेत छह लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें साबरमती जेल में बंद लॉरेंस, अमेरिका या कनाडा में रहने वाले अनमोल और ब्रिटेन में रहने वाले रावताराम स्वामी को वांछित आरोपी बनाया गया है। पुलिस द्वारा दर्ज किए गए बयानों में अभिनेता खान और उनके भाई अरबाज के बयान भी शामिल हैं।

 

खान ने अपने बयान में कहा है कि 14 अप्रैल को वह घर में सो रहे थे, तभी उन्हें पटाखे जैसी आवाज सुनाई दी। खान ने अपने बयान में कहा, “मैं सो रहा था, तभी मुझे पटाखे जैसी आवाज सुनाई दी। सुबह करीब 4.55 बजे पुलिस के बॉडीगार्ड ने मुझे बताया कि बाइक सवार दो लोगों ने हमारे घर की पहली मंजिल की बालकनी पर हथियार से फायरिंग की है। मुझे और मेरे परिवार को चोट पहुंचाने की पहले भी कोशिश की जा चुकी है। मुझे सोशल मीडिया से पता चला है कि लॉरेंस बिश्नोई और उसके गिरोह ने हमले की जिम्मेदारी ली है। इसलिए मेरा मानना ​​है कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने ही मेरी बालकनी पर फायरिंग की है।”

 

पिछले प्रयासों के बारे में, खान के बयान में 2022 की घटना का जिक्र है, जब उनके पिता, लेखक सलीम खान को सुबह की सैर के दौरान एक धमकी भरा पत्र मिला था, खान को एक ईमेल मिला था और 2023 में अभिनेता के पनवेल फार्महाउस में घुसने की कोशिश करने वाले दो लोगों द्वारा एक प्रयास किया गया था।

 

बयान में कहा गया है कि इन धमकियों के बाद उन्होंने अपने परिवार को सावधान रहने के लिए सचेत किया था। खान ने यह भी उल्लेख किया है कि कैसे परिवार अक्सर बालकनी का उपयोग करता है, जहां शूटरों ने निशाना साधा था, जिसमें पार्टियों के दौरान या निवास के नीचे इकट्ठा हुए प्रशंसकों को लहराना शामिल है। खान ने यह भी कहा है कि वह काम के बीच, देर रात या तड़के बालकनी में जाता था। पुलिस ने उन लोगों पर भारतीय दंड संहिता की हत्या के प्रयास सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

चार्जशीट में यह भी कहा गया है कि गोलीबारी की योजना 2023 से ही चल रही थी, जब अनमोल ने पाल और गुप्ता से कुछ ‘बड़े काम’ के बारे में संपर्क किया था, जो मुंबई में किया जाना था। चार्जशीट में गुप्ता के कबूलनामे वाले हिस्से में उल्लेख किया गया है कि कैसे उन्हें बताया गया था कि जो कोई भी उन्हें रोकने की कोशिश करे, उसे भी निशाना बनाया जाए। गोलीबारी के बाद दोनों वहां से निकल गए और गुजरात पहुंचने में कामयाब रहे तथा गिरफ्तारी से पहले वीडियो कॉल के जरिए अनमोल के संपर्क में रहे।