Breaking News

वनडे कप्तानी कायम रहने के बाद मिताली बोलीं, अब क्रिकेट पर ध्यान देने का वक्त

न्यूजीलैंड दौरे की तैयारियों में जुटी भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तानमिताली राज ने शनिवार को फिर से ध्यान क्रिकेट पर वापस लाने पर जोर दिया क्योंकि विश्व टी20 के विवादास्पद समापन के बाद टीम गलत कारणों से सुर्खियों में थी. हाल में कैरेबियाई सरजमीं पर हुए महिला विश्व टी20 में मिताली को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में अंतिम एकादश में नहीं शामिल किया गया था, तब उनके और टीम के कोच रमेश पोवार के बीच मतभेदों की बात सामने आयी थी. इसके बाद दोनों ने बीसीसीआई को पत्र लिखे लेकिन ये पत्र लीक हो गए.

चयनकर्ताओं ने मिताली पर भरोसा कायम रखते हुए उन्हें टी20 टीम में बरकरार रखा और अगले महीने न्यूजीलैंड के दौरे पर एकदिवसीय में उनकी कप्तानी बरकरार रखी. मिताली ने यहां एक कार्यक्रम के इतर कहा, ‘‘जिस तरह से घटनाएं हुई, निश्चित रूप से खेल के लिए अच्छी नहीं थीं. इससे हर किसी पर अलग अलग तरह का अलग तरीकों से असर पड़ा.’’

अब चीजें सही होने का भरोसा
मिताली ने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि अब चीजें सही हो गई हैं और हमें खेल पर, खिलाड़ियों पर और टीम पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं यही कह सकती हूं कि पिछले कुछ समय मेरे और मेरे परिवारवालों के लिए काफी तनावपूर्ण रहे. इससे निश्चित रूप से महिला क्रिकेट सुर्खियों में आ गया जिसकी जरूरत नहीं थी. जब आप टीम नहीं बल्कि क्रिकेट के इतर मुद्दों के बारे में बात करते हो तो ध्यान खेल से हट जाता है.’’

ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं टीमों में
मिताली ने कहा, ‘‘अब हमें न्यूजीलैंड का दौरा करना है, तो अब समय आगे बढ़ने का है. आगे बढ़ो तथा और अधिक सकारात्मक रहो.’’ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय महिला वनडे और टी-20 टीम का ऐलान किया है. दिल्ली की प्रिया पूनिया को खेल के सबसे छोटे प्रारूप के लिए भारतीय टीम में पहली बार जगह मिली है. वहीं, वनडे टीम में सिर्फ एक बदलाव हुआ है. वनडे टीम से वेदा कृष्णमूर्ति की छुट्टी हो गई है. उनके स्थान पर मोना मेश्राम को टीम में चुना गया है.

टी-20 सीरीज की शुरुआत वेलिंग्टन से छह फरवरी को होगी. आठ फरवरी को दूसरा टी-20 ऑकलैंड में खेला जाएगा. एक दिन बाद हेमिल्टन तीसरे टी-20 मैच की मेजबानी करेगा.

टीमें : 
टी-20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), मिताली राज, दीप्ती शर्मा, जेम्मिाह रोड्रिगेज, अनुजा पाटिल, डी. हेमलता, मानषी जोशी, शिखा पांडे, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, अरुं धति रेड्डी, प्रिया पूनिया.

वनडे टीम : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), जेम्मिाह रोड्रिगेज, पूनम राउत, दीप्ती शर्मा, डी. हेमलता, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), मोना मेश्राम, एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानषी जोशी, शिखा पांडे.