Breaking News

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ओम बिरला ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए बधाई दी

सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ओम बिरला ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए बधाई दी है। शनिवार की रात को बारबाडोस में भारतीय टीम ने आईसीसी टी-20 विश्व कप 2024 जीता है। ओम बिरला ने सदन की ओर से टीम के सदस्यों और कप्तान रोहित शर्मा को शुभकामनाएं दी।

टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए अध्यक्ष ने कहा कि इस ऐतिहासिक उपलब्धि से पूरे देश में काफी उत्साह और जोश का माहौल है तथा इससे हमारे सभी युवाओं और अन्य खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। सदन ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को भी बधाई दी और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की कार्यवाही सोमवार को फिर से शुरू हुई, जिसे शुक्रवार को सत्ता पक्ष और भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों के बीच गंभीर मतभेदों के कारण स्थगित कर दिया गया था। संसद के दोनों सदनों द्वारा राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पारित होने से पहले सदन धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस हुई है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस में भाग लेते हुए विपक्षी दलों ने एनईईटी के आयोजन में कथित अनियमितताओं सहित कई मुद्दे उठाए। भाजपा के कई विपक्षी सांसदों ने भी संसद के बाहर केंद्रीय जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग का विरोध किया।

शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई, क्योंकि अध्यक्ष ओम बिरला ने एनईईटी परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं पर चर्चा की मांग वाले स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर समर्पित चर्चा की मांग की, लेकिन अध्यक्ष ने लंबा भाषण देने की अनुमति नहीं दी तथा गांधी से धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान इस मुद्दे पर बोलने का आग्रह किया।

शुक्रवार को राज्यसभा में भी उपसभापति जगदीप धनखड़ द्वारा नियम 267 के तहत इसी मुद्दे पर चर्चा की विपक्षी सांसदों की मांग को अस्वीकार करने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी। नियम के तहत, सांसद सदन में सूचीबद्ध सभी कार्य स्थगित करने तथा देश के समक्ष किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने के लिए लिखित नोटिस प्रस्तुत कर सकते हैं।