Breaking News

एयर इंडिया ने ओमान के मस्कट के लिए अपना परिचालन बंद किया, हुआ एक युग का अंत

एयर इंडिया विमानन कंपनी भारतीय प्रवासियों को ओमान प्रवास के शुरुआती दिनों में आवश्यक सेवाएं प्रदान करती थी। एयर इंडिया ने ओमान के मस्कट के लिए अपना परिचालन बंद कर दिया है। एयरलाइन ने दशकों पुराने मस्कट-भारत मार्ग को बंद कर दिया है, जिसकी अंतिम उड़ान हाल ही में ओमानी राजधानी से भारत की राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हुई है। यह ओमान में एयर इंडिया की लंबे समय से चली आ रही मौजूदगी का अंत है।

इससे पहले, एयर इंडिया ने मस्कट से हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली सहित कई भारतीय शहरों के लिए उड़ानें संचालित की थीं। मस्कट-हैदराबाद मार्ग सबसे पहले बंद किया गया, उसके बाद चेन्नई और बेंगलुरु के लिए सेवाएं बंद की गईं। इसके बाद, मुंबई मार्ग को समाप्त कर दिया गया, और अंत में, दिल्ली के लिए अंतिम उड़ान ने मस्कट से एयर इंडिया के परिचालन को समाप्त कर दिया। शुरुआती दिनों में, एयर इंडिया ओमान को भारत से जोड़ने वाली एकमात्र एयरलाइन थी।

मुंबई सेवा मलयाली लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण थी। तिरुवनंतपुरम सेवा की शुरुआत से पहले, जो केरल के लिए पहली सेवा थी, केरल के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रवासियों को मुंबई पहुंचने के लिए ट्रेन या बस से यात्रा करनी पड़ती थी और फिर मस्कट के लिए उड़ान पकड़नी पड़ती थी। देश में एयर इंडिया का कार्यालय पहले ही बंद कर दिया गया था, तथा एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस दोनों ही मस्कट में एक साझा कार्यालय से परिचालन कर रहे थे।

अप्रैल 2005 में एयर इंडिया की तिरुवनंतपुरम सेवा बंद होने के साथ ही बजट एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस की शुरुआत हुई, जिसने कोझिकोड, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों के लिए सेवाएं शुरू कीं। समय के साथ, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने मस्कट से विभिन्न भारतीय गंतव्यों के लिए अपनी सेवाएँ बढ़ा दी हैं, जबकि एयर इंडिया ने धीरे-धीरे दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु के लिए अपने परिचालन को कम कर दिया है।