Breaking News

राजस्थान के कोटा में एक 19 वर्षीय छात्रा ने एक छात्रावास के अपने किराए के कमरे में लगाई फांसी

राजस्थान के कोटा में एक 19 वर्षीय छात्रा ने बुधवार को एक छात्रावास के अपने किराए के कमरे में फांसी लगा ली, जब वह राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की तैयारी कर रही थी। इस साल यह आठवीं आत्महत्या है और दो दिनों में देश के ‘कोचिंग हब’ में इस तरह की दूसरी घटना है।

पीड़िता सौम्या लखनऊ की रहने वाली थी. वह NEET की तैयारी के लिए निजी कोचिंग कक्षाओं में भाग ले रही थी। उसके शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है और उसके परिवार के सदस्यों को सूचित कर दिया गया है। सौम्या का पोस्टमार्टम उसके परिवार के कोटा पहुंचने के बाद किया जाएगा।

25 मार्च को, NEET की तैयारी कर रहे छात्र उरुज खान (20) को कोटा में अपने किराए के कमरे के छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया। वह उत्तर प्रदेश के कन्नौज के रहने वाले थे। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि छात्र ने यह कदम क्यों उठाया।

 

पिछले साल, कोटा में 29 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई, जब वे NEET की तैयारी कर रहे थे। पिछले साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अपने बच्चों पर NEET जैसी प्रवेश परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए अनुचित दबाव डालने के लिए संस्थानों को नहीं बल्कि अभिभावकों को दोषी ठहराया था। सुप्रीम कोर्ट ने निजी कोचिंग संस्थानों के नियमन की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया।