Breaking News

यूपी इलेक्शन में छाया है अखिलेश का तीन महीने का ‘खजांची’

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश चुनाव में नोटबंदी को अखिलेश मुद्दा बना रहे हैं. अखिलेश लाइन में लगे लोगों की मौत का जिक्र करते हैं और साथ ही अपनी मदद के बारे में भी बताते हैं. सीएम अखिलेश यादव बार-बार खजांची का किस्सा भी सुनाते हैं.

अखिलेश हर सभा में खजांची का जिक्र जरूर करते हैं और बताते हैं कि नोटबंदी के बाद उन्होंने खजांची को लखपति बना दिया. ये किस्सा 8 नवंबर को हुई नोटबंदी के बाद शुरू होता है. नोटबंदी के बाद देश भर में लाइनें लगीं. कानपुर देहात के झींझक कस्बे के इस पंजाब नेशनल बैंक में भी.

इसी बैंक में सर्वेशा देवी को प्रसव पीड़ा हुई और फिर नोटबंदी के कारण लगी लाइन में ही बच्चे का जन्म हुआ. बैंक की लाइन में जन्मे बच्चे का नाम खजांची रख दिया गया. विडम्बना देखिए खजांची का परिवार कानपुर देहात के सरदारपुरवा में रहता है.

करीब साढ़े चार सौ घर हैं, सभी का पेशा भीख मांगना और सांप पकड़ना है. खजांची के पिता की मृत्यू उसके जन्म लेने से पहले ही हो चुकी थी. खजांची नाम के साथ उत्तर प्रदेश सरकार से दो लाख रुपये की मदद मिली.

दिलचस्प ये है कि मां सर्वेशा देवी के पास पैसा तो आ गया है लेकिन वो उसे बैंक में ही रखना सुरक्षित समझ रही है. दो लाख का मालिक खजांची अब भी झोंपड़ी में रहता है और पांच बच्चों की मां सर्वेशा देवी अब भी भीख मांग कर गुजारा करती हैं.