Breaking News

मल्लिकार्जुन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा , अग्निपथ योजना के कारण सशस्त्र बलों में नियमित रोजगार चाहने वाले युवाओं के साथ हुआ घोर अन्याय

“अग्निपथ” सैन्य भर्ती योजना को लेकर केंद्र सरकार पर अपना हमला तेज करते हुए, कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि युवाओं के साथ “घोर अन्याय” किया गया है और कहा कि अगर वह केंद्र में सत्ता में आई तो पुरानी भर्ती योजना को फिर से लागू करेगी। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर “अग्निपथ” योजना के कारण सशस्त्र बलों में नियमित रोजगार चाहने वाले युवाओं के साथ हुए “घोर अन्याय” को उजागर किया और उनसे उनके लिए न्याय सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

एआईसीसी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने कहा कि ऐसी किसी योजना की कोई मांग नहीं थी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 14 जून, 2022 को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। सरकार का यह निर्णय एकतरफा था। इसमें कहा ये गया कि: – सेना में भर्ती अग्निपथ योजना के माध्यम से की जाएगी।, – सेना की औसत आयु को कम और सेना का आधुनिकीकरण करना है। जबकि मोदी सरकार ने इस योजना को पैसा बचाने के लिए शुरू किया। एक तरफ सरकार का कहना है कि हम डिफेंस एक्सपोर्ट से बहुत पैसा कमा रहे हैं, आत्मनिर्भर हुए हैं। ऐसे में अगर हम डिफेंस सेक्टर में इतने सक्षम हो रहे हैं, तो सरकार को हमारे सैनिकों के जीवन, उनके पेंशन और परिवार की सुख-सुविधाओं के लिए काम करना चाहिए।

पायलट ने कहा कि अग्निपथ योजना का कांग्रेस पार्टी ने शुरुआत से ही विरोध किया है, क्योंकि ये सेना के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने कहा कि देश में करीब 2 लाख युवा हैं, जिन्हें चयनित किया गया लेकिन जॉइनिंग नहीं दी गई। सरकार G20 जैसे आयोजन, प्रधानमंत्री के हवाई जहाज, सेंट्रल विस्टा जैसे प्रोजेक्ट और उनके प्रचार पर करोड़ों रुपए खर्च कर सकती है। लेकिन केवल पैसा बचाने के लिए सेना की भर्ती प्रक्रिया के साथ खिलवाड़ करना देश की सुरक्षा के लिए चुनौती बन सकता है।  हमारा आग्रह है कि जिन युवाओं को चयनित किया गया था, उन्हें नौकरी दी जाए। कांग्रेस पार्टी देश के उन सभी युवाओं के साथ खड़ी है, जो सेना में अपना भविष्य देखते हैं।

दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि देश में कोविड के दौरान और उससे पहले सेना की कई भर्तियां पूरी हो चुकी थी। इनमें केवल जॉइनिंग बाकी थी। लेकिन अग्निपथ योजना आने के बाद सरकार द्वारा चयनित इन नौजवानों को जॉइनिंग नहीं दी गई। इन नौजवानों ने राहुल गांधी जी से मिलकर अपना दर्द साझा किया था। तभी से राहुल गांधी जी इनकी आवाज लगातार उठा रहे हैं। आज कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खरगे जी ने भी महामहिम राष्ट्रपति जी को पत्र लिखकर इन चयनित नौजवानों को जॉइनिंग देने की मांग की है। हम इन नौजवानों के साथ हैं। जब तक इनकी जॉइनिंग नहीं होगी, हम ये लड़ाई लड़ते रहेंगे।