Breaking News

मणिपुर संकट से निपटने और समाधान के लिए 8 जुलाई को मणिपुर जा सकते हैं राहुल गांधी

मणिपुर संकट से निपटने और समाधान के लिए विपक्षी नेता राहुल गांधी ने 8 जुलाई को मणिपुर का दौरा करने का कार्यक्रम बनाया है। अपनी यात्रा के दौरान, गांधी राज्य के सीएसओ नेताओं से मिलेंगे और चुराचांदपुर, मोइरांग और अन्य स्थानों में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों से मिलेंगे। राहुल गांधी की मणिपुर की निर्धारित यात्रा विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त होने के बाद देश भर में उनकी पहली यात्रा होगी। इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर अपनी नीतियों और राजनीति के कारण मणिपुर को ”गृहयुद्ध” में धकेलने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस नेता ने जातीय हिंसा भड़कने के बाद से राज्य का दौरा नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी आलोचना की। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में विपक्ष की ओर से बहस की शुरुआत करते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि सरकार ऐसा व्यवहार कर रही है जैसे मणिपुर में कुछ हुआ ही नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा कि ऐसा लगता है मानो मणिपुर भारत का राज्य नहीं है।

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री के लिए, मणिपुर राज्य नहीं है। हमने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे संदेश दें, वहां जाएं. लेकिन कोई नहीं। आपको (प्रधानमंत्री से) जवाब नहीं मिल सकता।” गांधी ने पूर्वोत्तर राज्य में महिलाओं की दुर्दशा का भी जिक्र किया। सत्ता पक्ष की एक टिप्पणी का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ”आप अपने संगठन में महिलाओं को शामिल नहीं करते हैं, लेकिन मैं उनके बारे में बोल सकता हूं।” मणिपुर पिछले साल मई से ही उबाल पर है क्योंकि घाटी के प्रभुत्व वाले मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में कुकी आदिवासियों द्वारा आयोजित एक मार्च के बाद राज्य में जातीय हिंसा भड़क उठी थी।