Breaking News

भारत ने 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का फैसला किया है, अगले 25 साल आपके और देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में एनसीसी और एनएसएस कैडेट-स्वयंसेवकों के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने उनसे बातचीत भी की। इस दौरान मोदी ने कहा कि आज राष्ट्रीय बालिका दिवस है। यह हमारी बेटियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है। कल आप सभी ने देखा कि देश ने दिवंगत समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा करके एक बड़ा कदम उठाया। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के लिए कर्पूरी ठाकुर जी के बारे में जानना, उनके जीवन से सीखना बहुत जरूरी है। ये हमारी सरकार का सौभाग्य है कि उसे जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का मौका मिला।

मोदी ने कहा कि बेहद गरीबी और सामाजिक असमानता जैसी चुनौतियों से लड़ते हुए वे राष्ट्र जीवन में बहुत ऊंचे मुकाम पर पहुंचे थे। वे दो बार बिहार के मुख्यमंत्री भी रहे थे और इसके बावजूद, उन्होंने अपना निर्मल स्वभाव और समाज के लिए काम करना कभी नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर हमेशा अपनी सादगी के लिए जाने जाते रहे। उनका पूरा जीवन सामाजिक न्याय और वंचितों के उत्थान के लिए समर्पित रहा। आज भी उनकी ईमानदारी की मिसाल दी जाती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी पीढ़ी खुद को जेन जेड कहती है। हालांकि, मेरा मानना ​​है कि आप ‘अमृत पीढी’ हैं – क्योंकि आपकी ऊर्जा अमृत काल को गति देगी। आप सभी जानते हैं कि भारत ने 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का फैसला किया है। अगले 25 साल आपके और देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि आप सभी जानते हैं कि भारत ने 2047 तक विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है। अगले 25 वर्ष देश के लिए, आपके भविष्य के लिए बहुत अहम हैं। हमारा संकल्प है कि आपकी अमृत पीढ़ी का हर सपना पूरा हो। हमारा संकल्प है कि आपकी अमृत पीढ़ी के लिए अवसरों की भरमार हो। हमारा संकल्प है कि आपकी अमृत पीढ़ी के रास्ते की हर बाधा दूर हो।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमृत ​​काल की इस यात्रा में, ये हमेशा याद रखें कि आप जो भी करें, देश के लिए करें। ‘राष्ट्र प्रथम’ आपका मार्गदर्शक सिद्धांत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं भी आपकी तरह NCC में रहा हूं। आपके बीच मैं उसी रास्ते से आया हूं। मैं जानता हूं कि एनसीसी, एनएसएस या सांस्कृतिक शिविर जैसी संस्थाएं युवाओं को समाज और नागरिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक बनाती है। उन्होंने कहा कि इस कड़ी में देश में एक और संगठन का निर्माण किया गया है। इस संगठन का नाम है MYBharat. मैं चाहता हूं कि आप सभी MYBharat Volunteer के तौर पर खुद को रजिस्टर करें।

मोदी ने कहा कि सरकार ने उन लड़कियों के लिए नए अवसर पैदा किए हैं जो रक्षा बलों में करियर बनाना चाहती हैं। आज सैनिक स्कूलों में लड़कियों को दाखिला मिल सकता है। उन्होंने कहा कि आपको पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। आपका प्रयास, दूरदर्शिता और क्षमता भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। उन्होंने कहा कि आपने यहां पर जो सांस्कृतिक प्रस्तुति दी उसे देखकर गर्व की अनुभूति हो रही है।…आप गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनने जा रहे हैं और इस बार ये दो वजहों से विशेष हो गया है- ये 75वां गणतंत्र दिवस है और पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड देश की नारी शक्ति को समर्पित है।