Breaking News

प्राण प्रतिष्ठा पर बोले ये पूरे देश और विश्व के लिए खुशी और बधाई की बात: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर गर्व व्यक्त करते हुए भगवान श्री राम के जीवन से त्याग और समानता की शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने राष्ट्र के लिए खुशी के अवसर पर प्रकाश डाला और समाज में मौजूदा जाति विभाजन की ओर इशारा करते हुए लोगों से न केवल भगवान श्री राम की पूजा करने बल्कि उनके सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाने का आग्रह किया। छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “अभी कुछ दिनों पहले 22 जनवरी को भगवान श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। ये पूरे देश और विश्व के लिए बहुत खुशी और बधाई की बात थी।”

केजरीवाल ने कहा कि जब रामराज्य की बात की जाती है तो कहा जाता है कि पूरे मानव इतिहास में इस तरह का सुख शांति वाला अच्छा शासन कभी नहीं हुआ। हम लोग रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर अपनी सरकार चलाने का प्रयास कर रहे हैं। रामायण में जिस रामराज्य की परिभाषा और अवधारणा दी गई है उसे हमने 10 बिंदुओं के अंदर संजोया है। इस आधार पर हम अपनी सरकार चलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए 12 तीर्थ स्थलों की निःशुल्क ‘तीर्थ-यात्रा’ आयोजित करते हैं। अब तक 83,000 लोगों को तीर्थ-यात्रा करायी जा चुकी है. कई लोगों ने अयोध्या जी के दर्शन करने की इच्छा जताई है. हम अधिक से अधिक लोगों को अयोध्या जी ले जाने का प्रयास करेंगे।

 

आप प्रमुख ने कहा कि हम दिल्ली से अयोध्या जी तक भक्तों की यात्रा को प्रायोजित करने की पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां हमें भगवान राम के प्रति समर्पित होना है, वहीं दूसरी ओर पूरी ईमानदारी के साथ अपने राष्ट्र के कल्याण के लिए भी समर्पित होना है। अगर हम भगवान राम के रास्ते पर चलें तो भारत को दुनिया का नंबर 1 देश बनने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार सभी के लिए अच्छी शिक्षा और अच्छे स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करते हुए ‘राम राज्य’ की प्रेरणा के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘राम राज्य’ से प्रेरणा लेते हुए दिल्ली सरकार बुजुर्गों को सम्मान देती है, सभी को सातों दिन चौबीस घंटे बिजली आपूर्ति करती है और नि:शुल्क जलापूर्ति करती है।