Breaking News

भारतीय जवान चंदू चव्हाण को पाकिस्तान ने किया रिहा, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद गलती से चले गए थे LoC पार

इस्लामाबाद। गलती से लाइन ऑफ कंट्रोल पार करने वाले भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चव्हाण को पाकिस्तान ने रिहा कर दिया है। इससे पहले, पाकिस्तान की ओर से शनिवार को आधिकारिक बयान जारी करके इस बात की घोषणा की गई। पाकिस्तान ने वाघा सीमा पर चंदू को भारत को सौंपा।

पाकिस्तान की ओर से जारी आधिकारिक बयान में आरोप लगाया गया है कि अपने सीनियरों के गलत बर्ताव से नाराज होकर चंदू एलओसी पार करके चला आया। पाकिस्तान का कहना है कि 29 सितंबर 2016 को चंदू ने जानबूझकर एलओसी पार किया और खुद को पाकिस्तानी सेना के सामने सरेंडर कर दिया।

बता दें कि हाल ही में दोनों देशों के डीजीएमओ की बातचीत में पाक ने पहली बार चंदू की जल्द रिहाई की बात कही थी। खुद रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने इसकी जानकारी दी थी। गौरतलब है कि 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक के दिन चंदू के LoC पार कर करने की खबरें आई थीं। तब भारतीय सेना ने बताया था कि पाकिस्तानी सेना के DGMO को इस बात की सूचना दी गई है। गलती से एक-दूसरे के इलाके में जाना कोई असामान्य बात नहीं है। मौजूदा व्यवस्था के तहत उन्हें वापस भेज दिया जाता है।

 बाद में ऐसी खबरें आई थीं कि पाकिस्तानी सेना ने चंदू को पाकिस्तान में पकड़े जाने की बात मानने से इनकार कर दिया था। चंदू का समाचार सामने आने के बाद उनकी दादी की मृत्यु हो गई थी। चंदू का घर महाराष्ट्र में रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे के चुनाव क्षेत्र में है।