Breaking News

बजट 2019 : सरकार ने रेलवे और रक्षा बजट बढ़ाया

नई दिल्ली।  केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही है. अरुण जेटली की जगह वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ एक के बाद एक बजट घोषणा कर रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार में किसानों की आय बढ़ी है और आर्थिक मोर्च पर देश तेजी से तरक्की कर रहा है. इसके अलावा उन्होंने कई अहम क्षेत्रों के लिए बजट आवंटन बढ़ाने की घोषणा की.

रेलवे

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट

कार्यवाहक वित्त मंत्री ने बताया कि देश में अब 100 से ज्यादा एयरपोर्ट काम करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि अब घरेलू एयर ट्रैफिक पांच सालों में दोगुना हो गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस उड्डयन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरियां मिली हैं. वहीं, सड़क निर्माण को लेकर उन्होंने दावा किया कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से हाइवे बनाने वाला देश बन गया है. पीयूष गोयल ने कहा कि देश में हर दिन 27 किलोमीटर सड़क बनाई जा रही है.

रक्षा क्षेत्र

बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की गई है. सरकार ने रक्षा बजट के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम आवंटित करने का फैसला किया है. पीयूष गोयल ने कहा कि वन रैंक वन पेंश योजना लागू कर दी गई है और जवानों को अब तक 35,000 रुपये दिए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि सभी जवानों के वेतन और भत्ते बढ़ाए गए हैं.