Breaking News

धर्म को लेकर अनुपम खेर ने तोड़ी अपनी चुप्पी, सुप्रीम कोर्ट से पूछा ये कड़वा सवाल।

नई दिल्ली। देश में तीन तलाक और अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर समाज और राजनीति में बहस जारी है। तीन तलाक के मुद्दे को लेकर बीते 11 मई से सुप्रीम कोर्ट के पांच अलग-अलग धर्मो के जज सुनवाई कर रहे हैं। इस बेंच की अध्यक्षता कर रहे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश जेएस खेहर कर रहे हैं। इस पैनल में सिख, ईसाई, हिंदू, मुस्लिम और पारसी धर्म के एक-एक जज है। सुप्रीम कोर्ट ये तय करेगा कि तीन तलाक धार्मिक स्वतंत्रता से जुड़े मौलिक अधिकार के दायरे में आता है या नहीं।

एक तरफ जहां तमाम मुस्लिम धर्मगुरु तीन तलाक के मुद्दे पर अदालत के हस्तक्षेप पर आपत्ति जाता रहे है तो वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा वर्ग भी है जो इस बात के पक्ष में नहीं है कि तीन तलाक को खत्म किया जाना चाहिए। यहां आपको बता दें, सुप्रीम कोर्ट किसी भी मामले की सुनवाई धर्म के आधार पर नहीं बल्कि मामले को मेरिट के आधार पर अपना फैसला सुनाता है। कोर्ट ने धार्मिक मामलों में बोलने से साफ मना कर दिया है। हालांकि, अदालत नें फैसला सुनानें से मना नही किया पर यह साफ कह दिया कि वह किसी भी धर्म के मामलो पर दखलंदाजी नही करेगा।

सुनवाई के पहले ही दिन कोर्ट नें कहा कि अगर तीन तलाक का मामला इस्लाम धर्म का हुआ तो उसमें हम दखल नही देंगे। कोर्ट के इस बयान पर बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर नें तीखे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कहा कि, ठीक है माई लॉर्ड, अगर आप धर्म के मामले में दखल नही देना चाहते तो जलीकट्टू, दही हांड़ी, गो हत्या, राम मंदिर जैसे कई हिंदुओ के मामले हैं जिसमें आप बेझिझक दखल देते हैं। उन्होंने सवाल किया, क्या हिंदू धर्म आपको धर्म नही लगता? या फिर आप मुसलमानों की धमकियों से डरते हैं?

उन्होंने कहा, अगर आप कुरान में लिखे होने से तीन तलाक को मानते हैं तो पुराण में लिखे राम के अयोध्या में पैदा होनें को क्यों नही मानते? उन्होंने कहा, यह हमें भी बताइये, पूरा देश भी इसका जवाब जानना चाहता है। वहीं, राम मंदिर मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों को आपसी सहमति से सुलझाने की बात कही है।