Breaking News

देश और दुनिया भर तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट, योगी सरकार ने जारी कर दी गाइडलाइंस

देश और दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट तेजी के साथ फैल रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट लगातार अपने पैर तेजी के साफ फैला रहा है, जिस कारण कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। लोग कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आम जनता काफी परेशान हो गई है। इसी बीच सरकारें भी कोरोना के संभावित खतरें को भांपते हुए अलर्ट मोड पर पहुंची है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में ही तीन मामले और नोएडा में एक मामला सामने आया है। कोरोना वायरस संक्रमण के मामले देश में भी तेजी के साथ बढ़ते जा रहे है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक खांसी, बुखार और श्वांस रोगियों को कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करवानी होगी।

 

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट जेएन 1 सामने आया है, जो गंभीर स्ट्रेन बताया जा रहा है। इस नए स्ट्रेन को देखते हुए उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी, निजी अस्पतालों और सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि नई गाइडलाइन का पालन किया जाए। जारी किए गए नोटिस के अनुसार इंफ्लुएंजा जैसे लक्षणों, खांसी, बुखार व श्वांस संबंधी बीमारियों की शिकायत होने पर मरीजों की कोविड जांच करवाई जाएगी। अगर मरीज का टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा जाएगा।

 

आइसोलेशन में रखकर होगा इलाज

उत्तर प्रदेश सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है जिसके मुताबिक खांसी, जुकाम, बुखार और श्वसन संबंधित मरीजों की निगरानी की जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की रिपोर्ट जब तक नेगेटिव नहीं आएगी तबतक मरीज को आइसोलेशन में रखा जाएगा। क्रिसमस और नए वर्ष के मौके पर भी एहतियात बरती जाएगी। इस दौरान होटल, रेस्टोरेंट, मॉल में लोगों की जुटने वाली भीड़ को देखते हुए संक्रमण बढ़ने की आशंका रहती है। ऐसे में निर्देश दिए गए हैं कि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती के साथ पालन किया जाए। सरकार ने जनता से भी अपील की है कि खांसी और जुकाम होने पर अपना कोरोना टेस्ट करवाएं। भीड़ भाड़ वाले इलाके में ना रहें और मास्क व सैनेटाइजर का नियमित रुप से उपयोग करें।