Breaking News

जीएसटी पारित होने पर ओबामा ने की मोदी की तारीफ, कठिन वक्त में बताया ‘साहसी नीति’

obama pm-modiहांगचौ। चीन के हांगचौ में आयोजित जी-20 समिट से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। इस दौरानबराक ओबामा ने भारत में जीएसटी कानून पारित किए जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की। ओबामा ने जीएसटी पारित होने को कठिन वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में ‘साहसी नीति’ करार दिया। चीन के पूर्वी शहर में दुनिया की दिग्गज 20 इकॉनमीज के सम्मेलन के लिए फैमिली फोटो लिए जाने के वक्त पीएम मोदी ने बराक ओबामा से बातचीत की।

जी-20 समिट के दौरान बातचीत में ओबामा ने कठिन आर्थिक परिदृश्य में जीएसटी पारित कराने को साहसी करार देते हुए पीएम मोदी की तारीफ की। 8 अगस्त को संसद ने जीएसटी बिल के लिए 122वें संविधान संशोधन को मंजूरी दी थी। केंद्र सरकार ने देश भर में जीएसटी को लागू करने के लिए 1 अप्रैल, 2017 की तारीख तय की है। इसे देश में अब तक का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार भी कहा जा रहा है।
ओबामा से पहले पीएम मोदी ने रविवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और ऑस्ट्रेलिया के पीएम माल्कम टर्नबुल से मुलाकात की। शनिवार की शाम को जी-20 में शामिल होने के लिए हांगचौ पहुंचने वाले पीएम मोदी ने सऊदी अरब के डेप्युटी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात की थी।

सऊदी युवराज से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने समुद्र, इंफ्रास्ट्रक्चर, लो-कॉस्ट हाउजिंग और ऊर्जा सेक्टर में सहयोग को लेकर चर्चा की। सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसिओ मैक्री से मुलाकात करेंगे। इसके बाद उनका दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है।