Breaking News

जयललिता को कार्डिएक अरेस्ट हुआ हार्ट अटैक नहीं, जानें क्या है अंतर

J Jayalalithaa supporters celebrateनई दिल्ली। तमिलनाडु की सीएम जयललिता की हालत बेहज नाजुक बताई जा रही है. अपोलो हॉस्पीटल के डॉक्टरों के मुताबिक सभी प्रयासों के बावजूद जयललिता की सेहत में सुधार होता नहीं दिख रहा है. जयललिता को कल कॉर्डिएक अरेस्ट हुआ है हार्ट अटैक नहीं. कॉर्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में अंतर है.

हार्ट अटैक तब होता है जब हार्ट को खून पहुंचाने वाली किसी आर्टरी या धमनी में ब्लाकेज हो जाता है, इससे हृदय की पेशियां काम करना बंद कर देती हैं, जबकि कार्डिएक अरेस्ट हृदय की खून को पंप करने की गति के रुक जाने को कहते हैं.

कार्डिएक अरेस्ट से शरीर के अंगों तक खून नहीं पहुंचता है और अंग काम करना बंद करने लगते हैं. जयललिता को इस वक्त ECMO सिस्टम पर रखा गया है. ये ECMO सिस्टम शिराओं से आने वाले खून में ऑक्सीजन मिलाकर उसे धमनियों के जरिए शरीर के अंगों तक पहुंचाता है. इस सिस्टम के जरिए किसी व्यक्ति को कई दिनों या हफ्तों तक ईसीएमओ पर रखा जा सकता है.

आपको बता दें कि जयललिता उन गिनी चुनी मुख्यमंत्रियों में हैं जिनके लिए राज्य की जनता कभी भी जान भी न्यौछावर करने को तैयार रहती है. जयललिता 22 सितंबर से अस्पताल में भर्ती थीं और उनके समर्थक अक्सर अस्पताल के बाहर ही उनकी सलामती की दुआ करते नजर आते हैं.