Breaking News

अयोध्या में जल्द लगेगी 152 मीटर ऊंची भगवान राम की प्रतिमा, जगह हुई तय

प्रतीकात्मक फोटो

अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर को लेकर भले ही अभी तक संशय बना है, लेकिन भगवान राम की बड़ी और भव्य प्रतिमा कहां लगेगी यह तय हो गया है. अयोध्या में नव्य अयोध्या प्रोजेक्ट के तहत 108 मीटर ऊंची भगवान राम की प्रतिमा लगाने के लिए सरयू नदी के पास ही ‘क्वीन हो’ मेमोरियल के पास एक जगह का चयन किया गया है.

प्रतिमा भले ही 108 मीटर की लगाई जा रही है, लेकिन उसका पेडस्टल करीब 44 मीटर का होगा. इसलिए यह पूरी प्रतिमा 152 मीटर तक चली जाएगी. बता दें कि पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया था कि राम की प्रतिमा कोरिया की रानी रही क्वीन हो के स्मारक के पास लगाई जाएगी.

भगवान राम की प्रतिमा के लिए आर्किटेक्ट तय कर दिए गए हैं और जल्द ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) से इसकी अनुमति की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक सरकार को यकीन है कि 4 महीने के भीतर इस पर काम शुरू हो जाएगा. माना जा रहा है कि इसके निर्माण में 330 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.बता दें, सरकार की कोशिश है कि कॉरपोरेट सोशल रिसपॉन्सबिलिटी (सीएसआर) के तहत अयोध्या में कई प्रोजेक्ट के लिए 755 करोड़ रुपये जुटाए जाएं. राम की प्रतिमा के अलावा अयोध्या के विकास और नई अयोध्या टाउनशिप जैसे कई प्रोजेक्ट शुरू होंगे.