Breaking News

अब मुर्गियां देंगी आयुर्वेदिक अंडा, जो पेट के साथ सेहत का भी रखेगा ख्याल

लखनऊ/ मेरठ। अगर आपको लगता है कि मुर्गियां सिर्फ नॉन वेजिटेरियन्स के भूख का इलाज कर सकती हैं, तो आप गलत हैं, क्योंकि अब मुर्गियां वेजिटेरियन्स की भूख को भी मिटाएंगी. बाजार में जल्द ही आयुर्वेदिक अंडा आने वाला है, जो शाकाहारियों की सेहत के लिए भी वरदान साबित होगा. मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में आयुर्वेदिक अंडे को लेकर अनोखी रिसर्च हो रही है. ये अंडे न सिर्फ पेट भरेंगे बल्कि सेहत का भी ख्याल रखेंगे.

अंडों पर हो रही है रिसर्च 
मेरठ सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि में आयुर्वेदिक अंडों को लेकर अनोखी रिसर्च चल रही है. आयुर्वेदिक अंडों के उत्पादन की ओर कदम बढ़ाते हुए मेरठ के कृषि विवि ने संभावनाओं के कई द्वार खोले हैं.

सफेद नहीं गुलाबी होगा अंडा
सामान्य तौर पर मुर्गियों का अंडा सफेद होता है, लेकिन इस प्रक्रिया में तैयार अंडा गुलाबी होगा.

Sardar Vallabh Bhai Patel Agricultural University research on Ayurvedic Eggs in Meerut

ये अंडा कैसे है आयुर्वेदिक 
विश्वविद्यालय के कुक्कुट अनुसंधान और प्रशिक्षण केन्द्र के प्रभारी डॉक्टर डी.के सिंह ने बताया कि इन अंडों को आयुर्वेदिक अंडा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इस प्रक्रिया में मुर्गियों को जो आहार दिया जाता है, उसमें आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है. उन्होंने बताया कि मुर्गियों को आहार चार्ट के अनुरूप दिया जाता है.

क्या होगी कीमत
जानकारी के मुताबिक, इस आयुर्वेदिक अंडे की कीमत 23 से 24 रुपए तक हो सकती है, जबकि विश्वविद्यालय की हेचरी में इसकी कीमत बारह से पन्द्रह रुपए होगी.

बहुत लाभकारी है आयुर्वेदिक अंडा 
विश्वविद्यालय के कुक्कुट अनुसंधान और प्रशिक्षण केन्द्र के प्रभारी डॉक्टर डी.के सिंह ने बताया कि आयुर्वेदिक अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो मछलियों में पाया जाता है. ये एनीमिया और कुपोषण के शिकार से बचाएगा. ये मस्तिष्क और हृदय के लिए भी लाभकारी होगा.