Breaking News

अदार पूनावाला ने लंदन में सबसे महंगी हवेली खरीदी, कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने लंदन के मेफेयर में कई मिलियन पाउंड की हवेली खरीदी है, जो साल की सबसे महंगी घरेलू बिक्री है। हवेली, एबरकॉनवे हाउस, हाइड पार्क के पास स्थित 1920 के दशक की एक महत्वपूर्ण संपत्ति है और इसके कम से कम 138 मिलियन पाउंड या 1,444.4 करोड़ रुपये में बेचे जाने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह संपत्ति पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ब्रिटिश सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा अधिग्रहित की जाएगी, जिससे यह लंदन में अब तक बेचा गया दूसरा सबसे महंगा घर बन जाएगा।

लंदन में नए घरों की बिक्री में गिरावट के बावजूद, विशेषज्ञों का सुझाव है कि शहर का लक्जरी संपत्ति बाजार उच्च उधारी लागत से अप्रभावित है, जिसने इस साल यूके के आवास बाजार को प्रभावित किया है।

 

सीरम लाइफ साइंसेज के एक करीबी सूत्र ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि पूनावाला परिवार का यूके में स्थायी रूप से स्थानांतरित होने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन हवेली उनकी यूके यात्राओं के दौरान कंपनी और परिवार दोनों के लिए आधार के रूप में काम करेगी।

 

अदार पूनावाला, जिन्होंने 2011 में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ का पद संभाला था, को कोविड महामारी के दौरान कंपनी की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पहचाना जाता है, जो एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित सीरम कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन कर रहे थे, जिसका उपयोग भारत में लाखों लोगों को टीका लगाने के लिए बड़े पैमाने पर किया गया था।