Breaking News

भाजपा के शीर्ष नेता अमित शाह ने लगातार दूसरी बार केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

भाजपा के शीर्ष नेता अमित शाह ने मंगलवार को लगातार दूसरी बार केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। शाह 2019 से यह विभाग संभाल रहे हैं। मंत्रालय का कार्यभार संभालने से पहले, शाह ने देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी इलाके में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया। 59 वर्षीय शाह लोकसभा चुनाव में गुजरात के गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। शाह ने सहकारिता मंत्रालय में अपना अन्य पोर्टफोलियो भी बरकरार रखा है।

अमित शाह ने सहकारिता मंत्री का पदभार भी आज ही संभाला। भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का पदभार संभाल लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद सोमवार को नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भी आवंटित किया गया। पिछली मोदी सरकार में दोनों मंत्रालयों का कार्यभार मनसुख मांडविया के पास था। नड्डा ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय संभाला था, उसके बाद 2019 में उन्हें भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष का पद सौंपा गया और जनवरी 2020 में अमित शाह के केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में नियुक्त होने के बाद भाजपा अध्यक्ष को पूर्ण रूप से पार्टी अध्यक्ष बना दिया गया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संचार मंत्रालय का कार्यभार मंगलवार को संभाल लिया और कहा कि दूरसंचार क्षेत्र तथा भारतीय डाक विभाग दोनों को वैश्विक व स्थानीय स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। मंत्री ने लगभग डेढ़ दशक पहले संचार राज्य मंत्री के रूप में सेवाएं दी थीं। सिंधिया ने कार्यभार संभालने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘ यह वास्तव में मेरे लिए सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुझे संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। दूरसंचार प्रभाग के साथ-साथ भारतीय डाक प्रभाग को वैश्विक स्तर के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, ताकि देश और दुनिया भर में लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाई जा सके।’’