Breaking News

गांधी परिवार के चार सदस्यों ने अपने राजनीतिक लक्ष्यों के लिए संविधान के साथ खिलवाड़ किया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान संविधान में संशोधन को लेकर कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार के खिलाफ अपना हमला तेज करते हुए कहा कि कांग्रेस परिवार की चार पीढ़ियों ने समय-समय पर भारतीय संविधान का अपमान किया है। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित गांधी परिवार के चार सदस्यों ने अपने राजनीतिक लक्ष्यों के लिए संविधान के साथ खिलवाड़ किया।

पीएम मोदी ने कहा कि संविधान के साथ खिलवाड़ करने वाला पहला व्यक्ति यही परिवार है। पंडित नेहरू ने किया। वह पहला संशोधन लाए, जिसका उद्देश्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था। तब उनकी बेटी (इंदिरा गांधी) ने एक संशोधन लाकर अदालत के फैसले को पलट दिया। उन्होंने अपना पद बचाने के लिए ‘आपातकाल’ लगाया। फिर उनके बेटे (राजीव गांधी) ने आकर शाह बानो के फैसले को पलट दिया। उन्होंने संविधान बदल दिया। उन्होंने मीडिया पर रोक लगाने के लिए कानून बनाया। उन्होंने 2013 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित अध्यादेश की प्रति फाड़ने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना की। बाद में मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने अध्यादेश वापस ले लिया।

मोदी ने कहा कि फिर उनका बेटा (राहुल गांधी) आया। संविधान के अनुसार बनी कैबिनेट ने फैसला लिया और एक ‘शहजादा’ ने आकर कैबिनेट के फैसले को सरेआम फाड़ दिया। बाद में कैबिनेट ने भी अपना फैसला पलट दिया। उन्होंने कहा कि मेरे मन में बाबा साहेब अम्बेडकर और संविधान सभा के माननीय सदस्यों के प्रति अत्यंत सम्मान है जिन्होंने ऐसा संविधान बनाया, जिसने एक चाय बेचने वाले को प्रधान मंत्री बनने का मौका दिया। यही हमारे लोकतंत्र की ताकत है। मेरे लिए संविधान शासन करने का सबसे बड़ा ग्रंथ है। मैं लंबे समय से भारतीय संविधान का जश्न मना रहा हूं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, सत्ता, पद और प्रतिष्ठा में खोए अन्य राजनेताओं के विपरीत, उनका मानना ​​है कि उनका पद एक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अधिकांश राजनेता सत्ता, पद और प्रतिष्ठा में खोये हुए हैं; मैं उससे बहुत दूर हूं. मेरा मानना ​​है कि एक पद एक जिम्मेदारी है; यह प्रतिष्ठा के लिए नहीं बल्कि अपना जीवन बिताने के लिए है। पीएम मोदी ने देश और भारत के पूर्वी हिस्से में महिला शक्ति को आने वाले 25 वर्षों में भारत की प्रगति के लिए दो निर्णायक कारक करार दिया। उन्होने कहा कि मैं आने वाले 25 वर्षों में भारत की प्रगति के लिए दो निर्णायक कारक देखता हूं। पहला है भारत का पूर्वी हिस्सा, जैसे ओडिशा, झारखंड, बिहार, बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश, जो देश का विकास इंजन बनेगा। दूसरी है हमारे देश की नारी शक्ति और उनका सामर्थ्य किस प्रकार निखर कर सामने आ रहा है। जब मैं कहता हूं कि मैं 3 करोड़ लखपति दीदी बनाऊंगा, तो मेरा मानना ​​है कि मुझे सिर्फ अवसर देना है और गांव की बहनें लखपति दीदी बन जाएंगी।

 

मोदी ने कहा कि लोगों से मुझे जो प्यार और समर्थन मिलता है, वह मुझे अभिभूत कर देता है। किसी राजनेता को जनता का आशीर्वाद मिलना बहुत दुर्लभ है। आज भारत की नारी शक्ति का सामर्थ्य लगातार बढ़ रहा है। उन्हें लखपति दीदी बनने के लिए प्रेरित किया जाता है। महिलाओं में अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चौथे चरण के चुनाव से साफ हो गया है कि इंडिया गठबंधन पूरी तरह ध्वस्त हो गया है।

 

उन्होंने कहा कि चौथे चरण के चुनाव में INDI गठबंधन पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। अभी जो चरण शुरू हुए हैं, वे हमें 400 पार करने की ताकत दे रहे हैं। मैं आज भी मतदाताओं से कहूंगा कि बड़ी संख्या में वोट करें, जी भर कर वोट करें और देश के लिए वोट करें। हम और भी आश्वस्त होते जा रहे हैं कि अगले चरणों में हम 400 से अधिक सीटों का अपना लक्ष्य हासिल कर लेंगे। इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री मोदी ने पवित्र शहर पुरी में एक रोड शो भी किया। उनके साथ पुरी से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उम्मीदवार संबित पात्रा भी रोड शो में हिस्सा लेते दिखे। पात्रा 2019 में बीजद के पिनाकी मिश्रा से चुनाव हार गए थे। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के जया नारायण पटनायक और बीजेडी के अरूप पटनायक से है। प्रधानमंत्री सोमवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के एक दिवसीय दौरे पर हैं। बाद में उनका ओडिशा के ढेंकनाल और कटक और पश्चिम बंगाल के तमलुक और झाड़ग्राम में दो सार्वजनिक बैठकें करने का कार्यक्रम है।