Breaking News

अबू धाबी में यूएई के राष्ट्रपति से बोले पीएम मोदी-आपका दृष्टिकोण और स्पष्ट सोच भारत-यूएई संबंधों की सबसे बड़ी धरोहर है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। इस दौरान प्रधान मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति से कहा कि मैं अबू धाबी में आकर और आपसे मिलकर खुश हूं। गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं… हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है। उन्होंने कहा कि हम अपनी साझेदारी को मज़बूत करने के लिए नई पहल कर रहे हैं। दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार समझौते पर आज का समझौता हमारे मज़बूत आर्थिक सहयोग और विश्वास को दर्शाता है।

भारत-यूएई द्विपक्षीय व्यापार 20% बढ़ा

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद से कहा कि आपका दृष्टिकोण और स्पष्ट सोच भारत-यूएई संबंधों की सबसे बड़ी धरोहर है। उन्होंने कहा कि स्थानीय मुद्राओं में व्यापार के संबंध में यूएई के साथ समझौते से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। मोदी ने कहा कि पिछले साल सीईपीए पर हस्ताक्षर के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। उन्होंने कहा कि भारत-यूएई द्विपक्षीय व्यापार 20% बढ़ गया है। पहली बार हमने 85 अरब डॉलर का व्यापार हासिल किया है और जल्द ही हम 100 अरब डॉलर का लक्ष्य भी हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि अगर हम ठान लें तो G20 से पहले इस मील के पत्थर को पार कर सकते हैं।

 

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से बातचीत

मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर शनिवार को चर्चा की। मोदी का यहां राष्ट्रपति भवन ‘कसर अल वतन’ में पारंपरिक स्वागत किया गया जहां यूएई के राष्ट्रपति ने उनकी आगवानी की। प्रधानमंत्री ने यहां सलामी गारद का निरीक्षण भी किया। इस दौरान बच्चे अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए थे। दोनों देशों के बीच आर्थिक भागीदारी को नयी गति देने वाले वृहद आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर कोविड-19 महामारी के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। भारत और यूएई व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच संपर्क जैसे क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बना रहे हैं।