Breaking News

राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद ने यूएई की सीओपी-28 की अध्यक्षता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया

अबू धाबी के कसर अल वतन पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने किया। संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन (MoUs) का आदान-प्रदान किया। जब प्रधानमंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया तो बच्चों को भारतीय तिरंगा लहराते देखा गया। पिछले 9 सालों में प्रधानमंत्री का यूएई का ये पांचवा दौरा है।

 सीओपी-28 की अध्यक्षता के लिए समर्थन का आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अबू धाबी में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के मनोनीत राष्ट्रपति सुल्तान अल जाबेर के साथ सार्थक बातचीत करते हुए यूएई की सीओपी-28 की अध्यक्षता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। मोदी पेरिस की अपनी दो दिवसीय सफल यात्रा के बाद संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी पहुंचे और  द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

क्या है सीओपी-28

2023 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन या यूएनएफसीसीसी की पार्टियों का सम्मेलन, जिसे आमतौर पर सीओपी28 के रूप में जाना जाता है, 28वां संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन होगा, जो 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक एक्सपो सिटी, दुबई में आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन 1992 में पहले संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते के बाद से हर साल आयोजित किया जाता है। इसका उपयोग सरकारों द्वारा वैश्विक तापमान वृद्धि को सीमित करने और जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रभावों के अनुकूल नीतियों पर सहमत होने के लिए किया जाता है।

लगातार मजबूत हो रही रणनीतिक साझेदारी

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है और प्रधान मंत्री की यात्रा ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक, रक्षा और संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इसे आगे बढ़ाने के तरीकों की पहचान करने का अवसर है।