Breaking News

कर्नाटक में मंदिर के मेले में मुस्लिमों को दुकान लगाने पर प्रतिबंध, अज्ञात लोंगों ने लगाए पोस्टर

कर्नाटक के स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पहनने पर पांबदी लगाई जा चुकी है लेकिन हाईकोर्ट के फैसले के बाद भी कर्नाटक में हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाईकोर्ट के फैसले के विरोध में कई मुस्लिम संगठनों ने राज्य में बंद का आह्वान किया। इसी बीच अब खबर है कि कर्नाटक के तटीय इलाकों में लगने वाले मेलों में मुस्लिम संगठनों को दुकान लगाने से मना किया जा रहा है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, दक्षिणपंथी हिंदू संगठन आयोजन समिति पर दबाव बना रहे हैं और वो नहीं चाहते कि मेलों में मुसलमानों की दुकानें लगाई जाए। पिछले दिनों कर्नाटक हाईकोर्ट ने शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसके बाद कई मुस्लिम दुकानदारों ने इसके विरोध में आकर अपनी सारी दुकानें बंद कर दी थी।

जानकारी के लिए बता दें कि, कर्नाटक के तटीय इलाकों के मंदिरों में हर साल उत्सव मनाया जाता है और इस दौरान भारी संख्या में अप्रैल-मई के महीने में मेले लगाए जाते हैं। इस मेले से करोड़ों का राजस्व मिलता है। कर्नाटक में कई सांप्रदायिक तनाव हुए लेकिन इस तनाव से कभी भी त्योहारों में समुदाय के बिजनेस को नुकसान नहीं पहुंचा है लेकिन इस हिजाब विवाद के कारण विरोध में मुसलमानों द्वारा दुकानों को बंद रखना और अब हिंदू के त्योहारों में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाने की मांग जारी हो गई है। आपको बता दें कि सलाना कर्नाटक के महालिंगेश्वर मंदिर में उतस्व आयोजकों द्वारा स्टॉल आवंटित की निलामी होती है लेकिन 20 अप्रैल को होने वाली इस निलामी में मुसलमान भाग नहीं ले पाएंगे। आयोजकों ने साफ ऐलान किया है कि, 31 मार्च को होने वाली निलामी में केवल हिंदू ही शामिल होंगे। वहीं मंदिरों के अधिकारियों की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

क्यों नाराज़ है हिंदू संगठन?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंदू जागरण वेदिके के मंगलुरु डिवीजन के महासचिव प्रकाश कुक्केहल्ली ने कहा कि, कर्नाटक हाईकोर्ट द्वारा हिजाब पर फैसला सुनाने के बाद मुस्लिम संगठनों ने विरोध में अपनी दुकानें बंद कर दी थी जिससे स्थानीय मंदिर में पूजा करने वाले लोग काफी नाराज हो गए थे। वहीं दक्षिण कन्नड़ जिले में, बप्पनडुई श्री दुर्गापमेश्वरी मंदिर के वार्षिक उत्सवों के एक होर्डिंग में लिखा गया है कि, जो लोग कानून को नहीं मानते और गायों की हत्या करते है जिन्हें हम पूजते हैं और जो एकता के खिलाफ हैं उन्हें बिजनेस करने की भी इजाजत नहीं दी जाएगी। होर्डिंग में आगे लिखा था कि, बिजनेस करने से रोका जाएगा और हिंदू जागरूक है। बता दें कि, इस ोपस्टर को लेकर मंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त एन शशि कुमार ने बताया कि, जांच हो रही है कि यह होर्डिंग किसने लगाए है। नागरिक एजेंसी अगर इसकी शिकायत दर्ज कराता है तो कानूनी टीम के साथ इसपर सख्त कारवाई की जाएगी।