Breaking News

इन चार बेसिक बातों का जरूर रखें ध्यान स्किन टोनर का इस्तेमाल करते समय

स्किन केयर रूटीन में टोनर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है. इसके बिना आपकी स्किन ग्लोइंग नजर नहीं आ सकती। स्किन टोनर स्किन को क्लीन करने के साथ स्किन के पोर्स को टाइट करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह स्किन को मुंहासों से बचाने और मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है। स्किन टोनर का इस्तेमाल अपनी स्किन के हिसाब से करना चाहिए। जैसे, ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए रोज वाटर और टी ट्री ऑयल बेस्ड टोनर, ड्रॉय स्किन के लिए ग्लिसरीन और हनी टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर इस्तेमाल करने के कुछ बेसिक टिप्स हैं, इसे जरूर फॉलो करना चाहिए।

टोनर को ज्यादा पास से न करें स्प्रे
आप अगर स्प्रे बोतल में टोनर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बोतल को चेहरे से थोड़ा दूर ही रखें। ज्यादा पास से टोनर को स्प्रे करने से ओपन पोर्स की प्रॉब्लम हो जाती है। साथ ही इससे चेहरे पर रैशेज भी हो सकते हैं।

टोनर का इस्तेमाल करते वक्त आंखें बंद रखें
टोनर का इस्तेमाल करते समय आंखें खुली न रखें, इससे टोनर आंखों में चला जाता है। टोनर में कई तरह के प्रिजर्वेंटिव होते हैं, जो आंखों के लिए सही नहीं होते। ऐसे में आंखें बंद करके ही चेहरे पर टोनर स्प्रे करें।

फेसवॉश के बाद ही टोनर लगाएं
फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद ही टोनर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर धूल-मिट्टी क्लीन हो जाती है और साफ पानी ही स्किन में जाता है। कभी भी पसीनों वाले चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल न करें।

टोनर के तुंरत बाद क्रीम न लगाएं
टोनर स्प्रे करने के बाद 1-2 मिनट तक चेहरे को पूरी तरह सूखने दें। बिना ड्रॉय हुए चेहरे पर क्रीम कभी न लगाएं। गीले चेहरे पर क्रीम लगाने से चेहरा चिपचिपा हो सकता है, जिससे पिम्पल्स का रिस्क रहता है।