Breaking News

सप्ताह के दूसरे दिन शेयर बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 268.31 अंकों की बढ़त, निफ्टी में भी आई तेजी

भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को रौनक लौट आई है। 21 नवंबर को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार हरे निशान पर हो रहा है। लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार गिरावट पर काम कर रहा था जिसके बाद मंगलवार को बाजार में रौनक लौटी है जिसे निवेशकों के चेहरे पर राहत देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में आई रौनक के कारण ही भारत में बाजार अच्छा कारोबार कर रहा है। आज बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी को बढ़त मिली है, जिससे बाजार मजबूत हुआ है। इन कंपनियों के शेयर ऊपरी लेवल के साथ खुले है।

 वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को दो दिन की गिरावट के बाद बढ़त के साथ खुले। रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक में लिवाली से भी बाजार को समर्थन मिला। बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 268.31 अंक की बढ़त के साथ 65,923.46 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 85.1 अंक के लाभ से 19,779.10 अंक पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स की कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और इन्फोसिस के शेयर लाभ में थे। वहीं लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, नेस्ले और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को लाभ के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.96 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 645.72 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

रुपये को भी मिली बढ़त
स्थानीय शेयर बाजार में मजबूती के रुख तथा विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया छह पैसे की बढ़त के साथ 83.32 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि सोमवार को व्यापक रूप से डॉलर में कमजोरी के बावजूद रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया था। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.33 पर खुला। इसके बाद यह 83.32 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। यह पिछले बंद स्तर की तुलना में छह पैसे की बढ़त है। रुपया सोमवार को 83.38 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ था।