Breaking News

योगी सरकार कर ही है उत्तर प्रदेश को हायर एजुकेशन के क्षेत्र में देश का बेस्ट डेस्टिनेशन बनाने की तैयारी

लखनऊ ‘पहले यूपी’ (प्रोजेक्ट फ़ॉर एक्सीलेंस इन हायर लर्निंग एंड एजुकेशन इन यूपी) पर योगी सरकार काम कर रही है। प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने के लिए क्रिस्प इंडिया के साथ योगी सरकार ने करार किया है।

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को हायर एजुकेशन के क्षेत्र में देश का बेस्ट गंतव्य (डेस्टिनेशन) बनाने की तैयारी की है। इसके लिए सरकार ने सेंटर फॉर रिसर्च इन स्कीम्स एंड पॉलिसीज (क्रिस्प) इंडिया के साथ करार किया है। योजना के तहत सरकार ‘पहले यूपी’ यानी प्रोजेक्ट फ़ॉर एक्सीलेंस इन हायर लर्निंग एंड एजुकेशन इन यूपी करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार कई मानकों पर प्रदेश के हायर एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने का प्रयास करेगी। इसमें कॉलेजों की एनआईआरएफ रैंकिंग में शामिल कराने से लेकर जॉब ओरिएंटेड स्किल इंटीग्रेटेड एजुकेशन, नई शिक्षा नीति को लागू करने समेत टेक्नोलॉजी आधारित शिक्षा, इनोवेशन एवं एंटरप्रेन्योरशिप को प्रोत्साहित करने जैसे कदम उठाए जाएंगे।

एनआईआरएफ रैंकिंग में लाए जाएंगे 25 कॉलेज
योजना के तहत कम से कम प्रदेश के 25 कॉलेजों को 2025 तक एनआईआरएफ रैंकिंग में लाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है, जिसके तहत 42 जिलों के 78 कॉलेजों का चयन करके यूपी-एचईसी के साथ कंसल्टेशन किया गया है। इनमें से 15 को चयन के लिए शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त अगले 3 वर्ष में 25 प्रतिशत (करीब 1850) कॉलेजेज को नैक द्वारा एक्रिडिएशन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एनआईआरएफ और नैक के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जल्द ही इसके परिणाम देखने को मिलने लगेंगे।

स्किल से जोड़े जाएंगे हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन
इसके अलावा हायर एजुकेशन को स्किल से जोड़ने की भी कवायद है, ताकि यह और अधिक जॉब ओरिएंटेड फील्ड बन सके। इसके तहत अब तक 15 सेक्टर स्किल कॉउंसिल ने प्रदेश में अपने डिग्री आए चुनिंदा कोर्सेस शुरू कर दिए हैं। वहीं 1000 से अधिक कॉलेजेज में स्किल।बेस्ड कोर्स शुरू किए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है। यही नहीं, नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत 18 ऐक्शनेबल पॉइंट्स के तहत निगरानी भी की जानी है, ताकि प्रभावी रूप से इसे हायर एजुकेशन में लागू किया जा सके।

इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप और तकनीक पर फोकस
योगी सरकार प्रदेश के हायर एजुकेशन सिस्टम में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप जैसे गुणों को विकसित करने पर भी जोर दे रही है। इसके लिए प्रदेश के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन में एक हजार इनोवेशन कॉउंसिल स्थापित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसकी मदद से प्रदेश में इनोवेशन के प्रति एक इकोसिस्टम तैयार हो सकेगा। इसके साथ ही हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन में रिसर्च कल्चर को पुनः शुरू करने की कवायद है, ताकि छात्रों के व्यवहारिकता ज्ञान में वृद्धि हो सके। इसके लिए फैकल्टी और छात्रों को रिसर्च संबंधी इन्वॉल्वमेंट बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। साथ ही साथ, टेक्नोलॉजी बेस्ड एजुकेशन को भी प्रमोट किया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्वयं पोर्टल के माध्यम से बेस्ट इंस्टीट्यूशन के कोर्सेस को सभी छात्रों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त फैकल्टी और लीडरशिप डेवलपमेन्ट को भी प्राथमिकता दी गई है। इसके अंतर्गत फैकल्टी की नॉलेज, लीडरशिप एवं स्किल में बढ़ोतरी के लिए योजना बनाई गई है।