Breaking News

इंफाल में हालात बेकाबू, इंफाल में बीजेपी विधायक पर भीड़ ने हमला किया, हालत गंभीर

भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्टे पर गुरुवार को इंफाल में उस समय भीड़ ने हमला किया जब वह मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मुलाकात कर राज्य सचिवालय से लौट रहे थे। राज्य भर में आदिवासियों और बहुसंख्यक मेइती समुदाय के बीच हिंसा भड़कने के बाद मणिपुर में बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति के बीच यह कदम उठाया गया है। फिरजावल जिले के थानलॉन से तीन बार के विधायक वाल्टे उस वक्त इंफाल में अपने सरकारी आवास जा रहे थे जब हमला हुआ।

गुस्साई भीड़ ने विधायक और उनके ड्राइवर पर हमला कर दिया, जबकि उनके पीएसओ भागने में सफल रहे। विधायक की हालत गंभीर है और इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में उनका इलाज चल रहा है। वाल्टे कुकी समुदाय से हैं। वह पिछली भाजपा सरकार में मणिपुर के जनजातीय मामलों और पहाड़ी मंत्री थे।

मणिपुर हिंसा के बारे में अपडेट

ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर (एटीएसयूएम) ने बुधवार को राज्य के दस पहाड़ी जिलों में गैर-आदिवासी मीटियों की मांग के विरोध में एक ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ का आयोजन किया, जो राज्य की आबादी का 53 प्रतिशत हिस्सा है। अनुसूचित जनजाति (एसटी) की स्थिति के लिए।

चूड़ाचंदपुर जिले के तोरबुंग क्षेत्र में मार्च के दौरान, एक सशस्त्र भीड़ ने कथित तौर पर मैतेई समुदाय के लोगों पर हमला किया, जिसके कारण घाटी के जिलों में जवाबी हमले हुए, जिसने पूरे राज्य में हिंसा को बढ़ा दिया।

 

टोरबंग में तीन घंटे से अधिक समय तक चली आगजनी में कई दुकानों और घरों में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई।

 

लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह करते हुए, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा, “संपत्ति के नुकसान के अलावा कीमती जान चली गई है, जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।”

 

सीएम ने कहा कि हिंसा समाज में ‘गलतफहमी’ का नतीजा है।

 

पूरे मणिपुर में फैले व्यापक दंगों को रोकने के लिए सेना और असम राइफल्स के पचपन कॉलम तैनात किए गए हैं।

 

मणिपुर के राज्यपाल ने गुरुवार को राज्य में बढ़ती हिंसा को रोकने के लिए “गंभीर मामलों” में देखते ही गोली मारने के आदेश को अपनी मंजूरी दे दी।

 

मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के बाद, मणिपुर में अब हिंसा और अफवाह फैलाने के लिए ब्रॉडबैंड सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।