Breaking News

घर में आग पर बोले आरके रंजन सिंह, यह मेरे जीवन पर हमला है, यह दिखाता है कि मणिपुर में क़ानून.व्यवस्था खत्म हो चुकी है

मणिपुर में हिंसा का दौर लगातार जारी है। भीड़ ने गुरुवार देर रात को विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन सिंह के इंफाल के कोंगबा में स्थित उनके आवास पर हमला किया। सुरक्षा बलों और दमकल कर्मियों ने भीड़ की आग लगाने की कोशिश को नाकाम कर दिया और मंत्री के आवास को जलने से बचा लिया। हालांकि, इसको लेकर अब विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन सिंह का बयान सामने आया है। अपने बयान में उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मणिपुर में क़ानून-व्यवस्था खत्म हो चुकी है और मौजूदा सरकार शांति व्यवस्था बनाने में विफल रही है।

आरके रंजन सिंह ने क्या कहा

केंद्रीय मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन ने पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं कोच्ची में हूं और अपने राज्य (मणिपुर) में नहीं हूं। मैंने बड़ी मेहनत से अपना घर बनाया था। उन्होंने कहा कि मेरे घर पर हमला होने पर मुझे दुख है और अपने राज्य के नागरिकों द्वारा ऐसे रवैये की अपेक्षा नहीं की थी। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि मुझे बताया गया कि घर में आग लगी थी लेकिन लोगों ने दमकल की गाड़ी वहां तक पहुंचने नहीं दी। ऐसा लगता है जैसे यह मेरे जीवन पर हमला है। यह दिखाता है कि मणिपुर में क़ानून-व्यवस्था खत्म हो चुकी है और मौजूदा सरकार शांति व्यवस्था बनाने में विफल रही है। मैंने PM और गृह मंत्री को बता दिया है।

क्या है मामला

मणिपुर में झड़प और हमलों के मामले इस सप्ताह फिर से सामने आए हैं। मणिपुर में एक महीने पहले मेइती और कुकी समुदाय के लोगों के बीच हुई जातीय हिंसा में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। गौरतलब है कि मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद झड़पें हुई थीं।