Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से टेलीफोन पर बातचीत की और राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में जानकारी ली

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के प्रयासों को एक सप्ताह पूरा हो गया है और अधिकारी उन्हें बचाने के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से टेलीफोन पर बातचीत की और राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में जानकारी ली। कार्यालय के बयान में कहा गया कि पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक बचाव उपकरण और संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

केंद्र और राज्य एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय से श्रमिकों को सुरक्षित निकाला जाएगा। मनोबल बनाए रखने की जरूरत है। इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस प्रोफेसर के अध्यक्ष, अर्नोल्ड डिक्स और भारी मशीनें सोमवार को सिल्क्यारा सुरंग में पहुंचीं, क्योंकि फंसे हुए पीड़ितों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चल रहा है। अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि हम उन लोगों को बाहर निकालने जा रहे हैं। यहां बहुत बढ़िया काम हो रहा है। हमारी पूरी टीम यहां है और हम इसका समाधान ढूंढेंगे और उन्हें बाहर निकालेंगे।’ यहां बहुत काम हो रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि न केवल बचाए गए लोग  सुरक्षित रहें। पूरी दुनिया मदद कर रही है। यहां की टीम शानदार है। योजनाएं शानदार दिख रही हैं। काम बहुत व्यवस्थित है। भोजन और दवाएँ ठीक से उपलब्ध कराई जा रही हैं।

सुरंग में फंसे मजदूरों तक खाना और पानी पहुंचाने के लिए अधिकारियों ने करीब 40 मीटर तक 6 इंच की पाइपलाइन बिछाई है। बचाव प्रयास रोक दिए गए क्योंकि एजेंसियां ​​अगले चरण की तैयारी कर रही थीं, जिसमें 41 लोगों तक पहुंचने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करना शामिल था। अधिकारियों ने दावा किया कि सुरंग में नीचे एक ऊर्ध्वाधर शाफ्ट बनाने के लिए पहाड़ी की चोटी तक एक सड़क एक ही दिन में बनाई गई थी।