Breaking News

मालदीव के नये राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू से मिले केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू

मालेः भारत के केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू ने मालदीव के नये राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू से शनिवार को मुलाकात की तथा द्विपक्षीय संबंधों और मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। भारत की ‘पड़ोस प्रथम नीति’ को रेखांकित करते हुए केंद्रीय मंत्री रीजीजू ने शुक्रवार को मालदीव के नये राष्ट्रपति के तौर पर मोहम्मद मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में देश का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के बाद रीजीजू ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू से मिलकर खुशी हुई।

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से उन्हें शुभकामनाएं दीं और द्विपक्षीय सहयोग तथा दोनों देशों के लोगों के आपसी संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।” मुइज्जू मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के करीबी सहयोगी हैं। यामीन ने 2013 से 2018 तक राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान चीन के साथ निकट संबंध स्थापित किए थे।

मुइज्जू ने सितंबर में हुए चुनाव में अपने पूर्ववर्ती इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को पराजित किया था जो भारत समर्थक थे। रीजीजू ने 4,000 मकानों वाले आवासीय परियोजना का भी जायजा लिया, जो भारत सरकार की इकाई एनबीसीसी, भारत के एक्सिम बैंक और एक निजी कंपनी द्वारा साथ मिलकर बनाई जा रही है। किफायती दरों पर घर मुहैया कराने वाली इस परियोजना के लिए मालदीव सरकार के साथ भागीदारी की गई है।