Breaking News

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास होने पर बोले पीएम मोदी-मातृशक्ति का भरोसा देश को नई दिशा देगा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में बुधवार को महिला आरक्षण बिल (Women’s Reservation Bill) के पारित होने को भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल करार देते हुए गुरुवार को कहा कि मातृशक्ति का भरोसा देश को नई दिशा देगा। पीएम मोदी ने निचले सदन में इस विधेयक को पारित करने में व्यापक सहयोग के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। सदन की कार्यवाही जैसे ही पूर्वाह्न 11 बजे शुरू हुई अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री को सदन को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया और उन्होंने पूरे सदन का आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा में बुधवार का दिन भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल था। उन्होंने कहा, ‘‘इसके हकदार इस सदन के सभी सदस्य हैं, इसके हकदार सभी दल के सदस्य और सभी दल के नेता भी हैं।” उन्होंने कहा कि निचले सदन में विधेयक पारित होने से देश की मातृशक्ति में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि जब राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक का अंतिम पड़ाव पूरा कर लेंगे तो देश की मातृशक्ति का भरोसा देश को नई दिशा देगा। उन्होंने कहा, ‘‘मातृशक्ति को नई ऊर्जा देने में आप सबों ने जो सहयोग दिया है, उसके लिए आप सभी को मैं दिल से अभिनंदन के लिए खड़ा हुआ हूं।”

 

लोकसभा ने महिला आरक्षण संबंधी संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023 बुधवार को करीब आठ घंटे की चर्चा के बाद 2 के मुकाबले 454 वोट से अपनी स्वीकृति दी। निचले सदन में कांग्रेस, सपा, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने विधेयक का समर्थन किया। हालांकि असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने विधेयक का विरोध किया। लोकसभा में ओवैसी समेत AIMIM के दो सदस्य हैं।