Breaking News

India-Canada Diplomatic Row: कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा निलंबित, विदेश मंत्रालय ने कहा-कनाडा पीएम और सरकार के आरोप दुर्भाग्यपूर्ण और राजनीति से प्रेरित हैं

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बेहद ही गैर जिम्मेदाराना बयान और बेतुकी कार्रवाई के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में एक बेहद खराब दौर आ गया है। एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस मामले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि हां, हमने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि हमारी पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में ताकत में समानता होनी चाहिए। उनकी संख्या कनाडा में हमारी तुलना में बहुत अधिक है… मुझे लगता है कि इसमें कमी होगी।

बागची ने कहा कि भारत शुरू से कनाडा को चरमपंथी तत्वों के प्रति चेताता रहा है। कनाडा पीएम और सरकार के आरोप दुर्भाग्यपूर्ण और राजनीति से प्रेरित हैं। अरिंदम बागची ने कहा कि इस निज्जर मामले में कनाडा ने भारत के साथ कोई सूचना साझा नहीं की है। कनाडा की धरती से चलने वाली भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में कई बार सबूत दिए गए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। बागची ने कहा कि भारत ने जो एडवाइजरी जारी की है वो सभी के लिए है। सिर्फ हिंदुओं, स्टूडेंट्स के लिए नहीं। भारत भारतीयों को बांट कर नहीं देखता, सभी के लिए एडवाइजरी जारी करता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत अपने मिशनों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त है। विश्वास है की विएना संधि का पालन होगा। हमारे सुरक्षा प्रबंधों पर हम सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं करते। सिक्योरिटी सिचुएशन की वजह से हमारे अधिकारी वीजा आवेदन पर विचार नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए अस्थाई रूप से काम रोका गया है। हम समय समय पर हालत की समीक्षा करते रहेंगे और फिर आगे का निर्णय लेंगे।

भारत ने की 5 बड़ी कार्रवाई

भारत ने ट्रूडो के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और खालिस्तानियों पर कार्रवाई की नसीहत दी है।

भारत ने कनाडा के राजनयिक को बाहर का रास्ता दिखाया।

कनाडा के नागरिकों के लिए भारत का वीजा फिलहाल बंद कर दिया गया है।

एनआईए की तरफ से 43 गैंगस्टर की लिस्ट जारी की गई।

कनाडा में भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की गई।