Breaking News

उत्तर प्रदेश रेसिंग स्पोर्ट्स का भारत का इकलौता हब बनकर उभरेगा

आयोजन के टिकट की कीमत 1.80 लाख रुपये तक रखी गई है। इसके जरिये 200 से ज्यादा देशों में यूपी को एक ब्रांड के रू में स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश रेसिंग स्पोर्ट्स का भारत का इकलौता हब बनकर उभरेगा।

उत्तर प्रदेश मोटो जीपी भारत 2023 आयोजन के जरिये वैश्विक पटल पर अपनी छवि और मजबूत करेगा। 22 से 24 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में पहली बार इस इवेंट की मेजबानी प्रदेश सरकार कर रही है। इसके जरिये उत्तर प्रदेश को 200 से अधिक देशों में बतौर ब्रांड यूपी स्थापित करने का मौका मिलेगा। वहीं, प्रदेश रेसिंग स्पोर्ट्स का भारत का इकलौता हब बनकर उभरेगा। इसका रोडमैप नोडल एजेंसी इन्वेस्ट यूपी ने तैयार किया है। तीन दिन के रेसिंग शो में रोजाना डेढ़ लाख लोग हिस्सा लेंगे। दर्शकों की संख्या के आधार पर रेसिंग को लेकर ये दीवानगी क्रिकेट से ज्यादा है।

प्रदेश में इस वर्ष 10 से 12 फरवरी के बीच वैश्विक निवेशक सम्मेलन के जरिये 37 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आया। अब मोटो जीपी आयोजन के दौरान दुनिया भर के प्रतिष्ठित ब्रांड यूपी में मौजूद रहेंगे। इनमें रेडबुल, शेल, बी-विन, बीएमडब्लू, ओकले, मॉन्सटर, मोटुल, टिसॉट, रेपसॉल, पोलिनी, गो प्रो, होंडा, मिशेलिन, अमेजन, डीएचएल व पेट्रोनॉस जैसी 275 दिग्गज कंपनियां शामिल हैं। इनके सीईओ भी शिरकत करने आ रहे हैं। इनके साथ सरकार के वरिष्ठ अधिकारी बैठक करेंगे। अगर प्रदेश में इन कंपनियों के निवेश का रास्ता साफ हो गया तो ब्रांड यूपी की वैश्विक स्वीकार्यता में बढ़ोतरी होगी।

1.80 लाख रुपये तक का टिकट
इस रेसिंग इवेंट में साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे। विदेशों से 10 हजार लोग बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट आएंगे। वहीं, इस इवेंट का 200 देशों में सीधा प्रसारण होने से 45 करोड़ से अधिक लोग देखेंगे। टिकटों की कीमत 800 से लेकर 1.80 लाख रुपये तक है। तीन दिन में 20 रेस होंगे। फाइनल रेस 24 सितंबर को होगी। इसमें 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं। दुनिया के 110 देशों से रेसिंग इवेंट के शौकीन दर्शक ग्रेटर नोएडा का रुख कर रहे हैं।

पोस्टरों पर भी दिख रही यूपी की झलक
मोटो जीपी रेसिंग इवेंट में निवेश, पर्यटन, उद्योग समेत व्यापारिक दृष्टिकोण से छिपी संभावनाओं को तलाशने को भी योगी सरकार प्रमुखता दे रही है। यही वजह है कि मोटो जीपी के कवर में ताजमहल व वाराणसी के घाट फोकस में दिख रहे हैं।