Breaking News

पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है, जानें पूरा समीकरण

वर्ल्ड कप में लगातार चार मैच हारने के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की रेस काफी मुश्किल हो गई है। शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महज 1 विकेट से मैच गंवाने के बाद अब ये चर्चा है कि क्या पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है? दरअसल, पाकिस्तान भले ही वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर होता नजर आ रहा है लेकिन क्रिकेट पंडितों की माने तो बाबर आजम की टीम अब भी इस रेस में बनी हुई है।

दक्षिण अफ्रीका से हार मिलने के बावजूद पाकिस्तान की प्वॉइंट्स टेबल में स्थिति नहीं बदली है। जिस कारण वो अब भी छठे स्थान पर है लेकिन इससे पहले उसके अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदें कमजोर जरूर हो गई हैं।

 

पाकिस्तान ने अब तक 6 मैच खेले हैं जिसमें उसे महज 2 मैचों में जीत का स्वाद चखने को मिला है। राउंड रॉबिन फॉर्मेट वाले इस वर्ल्ड कप में हर टीम को कम से कम 9 मैच खेलने हैं और सेमीफाइनल में बिना अगर मगर के जगह पक्की करने के लिए कम से कम 6 माच जीतना जरूरी है।

 

लेकिन अगले तीन मैचों में जीत के बावजूद पाकिस्तान अब अधिकतम 5 मैच ही जीत सकता है। पाकिस्तान अगर अगले तीनों मैच जीत भी जाए तो भी उसका सेमीफाइनल में पहुंचना बेहद मुश्किल है। पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.387 भी बेहद खराब है, जिसका मतलब है कि उसे अगले तीनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे।

 

पाकिस्तान कैसे सेमीफाइनल के लिए कैसे क्वालिफाई करता है समझिए इन दो सिनैरियो से-

 

  1. अगर ऑस्ट्रेलिया अगले 4 में से 3 मैच हार जाए। अगर ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड को हरा दे और फिर अपने बाकी तीनों मैच हार जाए तो पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। मौजूदा समय में कंगारू टीम के 4 जीत के बाद 8 अंक होंगे, जबकि पाकिस्तान के अगले तीन मैच जीतने से उसके 10 अंक हो जाएंगे और क्वालिफाई कर जाएगा।
  2. वहीं दूसरा सिनैरियों ये है कि, अगर न्यूजीलैंड अपने बाकी मैच हार जाए और श्रीलंका और पाकिस्तान अपने अगले 4 में से कम से कम 2 मैच हार जाएं तो पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। पाकिस्तान को अब अगले मैच में 4 नवंबर को न्यूजीलैंड से भिड़ना है और उस मैच में एक बड़ी जीत से पाकिस्तान का नेट रन रेट सुधर सकता है। न्यूजीलैंड के बाकी बचे चारों मैच हारने  और पाकिस्तान के बाकी बचे तीनों मैच जीतने पर कीवी टीम 8 और पाकिस्तान 10 अंक हो जाएंगे तो पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगा।