Breaking News

सीएसआर और नगर निगम के बजट से बनाए जाएंगे लखनऊ के सभी 2400 पार्कों में ओपन जिमः राजनाथ सिंह

लखनऊ  लखनऊ के सभी 2400 पार्कों में ओपन जिम की सुविधा उपलब्ध होगी। ये जिम सीएसआर और नगर निगम के बजट से बनाए जाएंगे। एचएएल के सहयोग से बन रहे 100 में से 81 ओपन जिम बनकर तैयार हो गए हैं।

राजधानी लखनऊ के प्रमुख 2400 पार्कों में ओपन जिम होंगे। इनमें से जहां 100 ओपन जिम सीएसआर फंड से इसी महीने बनकर तैयार हो रहे हैं। वहीं 500 ओपन जिम इसी साल के अंत तक बनाए जाएंगे। बचे हुए पार्कों में भी सीएसआर और नगर निगम के बजट से अगले दो साल में ऐसे ओपन जिम बनाए जाने की योजना है। शहर के निरालानगर आठ नंबर चौराहा के पास मृत्युंजय पार्क में बने ओपन जिम का लोकार्पण रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया।

इस दौरान नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने ओपन जिम बनाने के लिए भविष्य की योजना को साझा किया। उन्होंने कहा कि आपके निर्देश पर ओपन जिम बनाने पर काम शुरू हो चुका है। एचएएल के सहयोग से बन रहे 100 में से 81 ओपन जिम बनकर तैयार हो गए हैं। इनकी संख्या बढ़ाने के लिए सीएसआर के अलावा नगर निगम की पार्षद-मेयर निधि व अन्य बजट का भी इस्तेमाल होगा। रक्षामंत्री ने पार्क में लगी साइकिल, टाई चाई स्पाइनर, पुल चेयर पर एक्सरसाइज भी की। इस दौरान उनके साथ मेयर सुषमा खर्कवाल, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, विधायक नीरज बोरा मौजूद रहे।

दिसंबर तक तैयार होगी आउटर रिंगरोड

रक्षामंत्री का कहना है कि शहर के विकास के लिए कई प्रोजेक्ट पूरे हो रहे हैं। कई फ्लाईओवर बने हैं। 10वें फ्लाईओवर का लोकार्पण होने जा रहा है। शहर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होने वाले आउटर रिंगरोड का काम भी दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। पार्क में बन रहे ओपन जिम को देखने की मेरी इच्छा थी, इसलिए यहां आना हुआ। इसके बाद समिति के अध्यक्ष संजय अग्रवाल के आवास पर निरालानगर आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी और स्थानीय लोगों से भी उन्होंने इस दौरान मुलाकात की और केंद्र सरकार के नौ साल के कामों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल की फैक्टरी में भारत के इंजीनियर के साथ-साथ विदेशी इंजीनियर भी काम करेंगे और यहां के लोगों को भी बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा।

पांचों विधानसभा क्षेत्र में बनेंगे ओल्ड एज होम
रक्षामंत्री ने कहा कि लखनऊ के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में कम्युनिटी कम ओल्ड एज केयर सेंटर बनाए जाएंगे। इसके लिए 40 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जानी है।

उद्योगों के लिए जमीन बन रही बड़ी समस्या
उद्यमी मोहित सूरी के लखनऊ में इंडस्ट्री बढ़ाने की जरूरत पर रक्षामंत्री ने कहा कि यहां जमीन बड़ी समस्या है। औद्योगिकरण के लिए भूमि की आवश्यकता होती है। लखनऊ में बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोले जाने के संबंध में 300 एकड़ जमीन की आवश्यकता थी। जमीन नहीं मिली तो यह उन्नाव में शिफ्ट हो गई। स्कूटर इंडिया की जमीन के उपयोग पर उन्होंने मुख्यमंत्री से चर्चा करने की बात कही। विकास गुप्ता ने रक्षामंत्री से कहा कि स्कूलों के बाहर ट्रैफिक जाम का इश्यू है। स्कूलों के अंदर गाड़ियां की पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए।

पार्षदों संग खाई रक्षामंत्री ने चाट
रविवार को रक्षामंत्री ने नगर निगम चुनाव में जीतने वाले पार्षदों व मेयर के साथ डालीगंज की उमराव धर्मशाला में बैठक की। इस दौरान उन्होंने चाट भी खाई। इसमें महानगर इकाई के पदाधिकारियों के अलावा निकाय चुनाव में हारे प्रत्याशी भी मौजूद रहे। उनका कहना है कि हम सभी पार्टी कार्यकर्ता हैं। सभी को मिलजुल कर काम करना है। जीतने का अहंकार किसी भी सूरत में मन के अंदर नहीं होना चाहिए। एक सेवक के रूप में निरंतर कार्य करें। बैठक में पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, पूर्व मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, मेयर सुषमा खर्कवाल, सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी आदि थे।