Breaking News

नोएडा: 5 इंच मोटी धूल की परत सड़क पर जम जाएगी जैसे ही गिरेगा सुपरटेक के ट्विन टावर

नोएडा के सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट परिसर में 22 मई को ट्विन टावर ध्वस्त होने के करीब दस सेकेंड बाद बड़ी मात्रा में धूल का गुबार उठेगा। अधिकारियों के अनुसार, इस दौरान सड़क पर धूल की पांच इंच तक मोटी लेयर बनने की आशंका है।

ध्वस्त होने वाले ट्विन टावर को लेकर हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। हर आशंका और आसपास के लोगों की परेशानी को देखते हुए भी योजनाएं तैयार की जा रही हैं। अधिकारियों के अनुसार, ट्विन टावर ध्वस्त होने के बाद बड़ी मात्रा में धूल का गुबार उठेगा। उस दिन हवा का स्तर कैसा रहेगा, इस पर धूल दूर तक जाना तय होगा, लेकिन धूल की पांच इंच तक की मोटी लेयर बनने की आशंका है।

इस धूल को साफ करने का जिम्मा नोएडा प्राधिकरण का होगा। ब्लास्ट डिजाइन रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है। इसको साफ करने के लिए प्राधिकरण की चार-पांच टीमें तुरंत मैदान पर उतर जाएंगी। सड़कों की सफाई के लिए नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग की टीमें सफाई के लिए उतरेंगी। इसके लिए कवायद की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि टावर से करीब 1.5 लाख टन मलबा निकलने का अनुमान है। ये मलबा वहीं पर बेसमेंट और बचा हुआ सीएंडडी प्लांट में निस्तारित किया जाएगा। टावर ध्वस्तीकरण के बाद सड़क पर करीब पांच इंच की मोटी लेयर जमा होगी। इसकी सफाई में धूल न उड़े इसके लिए यहां मैकेनिकल स्वीपिंग की जाएगी। नोएडा प्राधिकरण पहले ही करीब 190 किमी सड़क की मैकेनिकल स्वीपिंग करा रहा है। इसके बाद यहां पानी का छिड़काव किया जाएगा।

टावर ध्वस्त करने का जिम्मा संभाल रही एडीफाइस कंपनी के परियोजना हेड उत्कर्ष मेहता ने बताया कि धूल कितनी दूर तक जाएगी ये हवा की दिशा और गति पर निर्भर करेगा। आसपास की इमारतों में धूल का ज्यादा असर न हो इसके लिए ग्रीन शीट से इन्हें ढंका जाएगा। जैसा ब्लास्ट डिजाइन में बताया गया है, टावर गिरने के 10 सेकेंड बाद फायर ब्रिगेड अपना काम शुरू कर देगी। इसके साथ स्मॉक गन से भी धूल को कंट्रोल किया जाएगा, ताकि आसपास के लोगों को परेशानी से बचाया जा सके।