Breaking News

IND vs ENG: लॉर्ड्स के मैदान पर सीरीज सील करने उतरेगा भारत, कुछ देर में होगा टॉस

लंदन। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले ‘लॉर्ड्स’ के मैदान पर खेला जा रहा है. भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम करने उतरेगी. टीम इंडिया ने गुरुवार को पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 8 विकेट से मात दी थी जिसके बाद अब उनके पास यह सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका है.

भारत ने हाल ही में इंग्लैंड को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था. अगले साल विश्व कप भी इंग्लैंड में ही होना है. ऐसे में भारत के लिए यह दौरा खासकर यह सीरीज अपने आप को परखने का बेहतरीन मौका है.

सीरीज जीतने पर नजर

भारतीय टीम की नजरें आज सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेने पर हैं. इंग्लैंड पहले मैच में कुलदीप यादव, रोहित शर्मा और भारतीय कप्तान विराट कोहली की तिगड़ी के सामने पस्त हो गई थी. पहले कुलदीप ने छह विकेट लेकर इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से महरूम रखा और फिर रोहित की नाबाद 137 तथा कोहली की 75 रनों की पारी के दम पर भारत ने 269 रनों के लक्ष्य को 40.1 ओवर में हासिल कर लिया.

गेंदबाजी में दूसरे मैच में कुलदीप एक बार फिर मेजबान टीम के लिए खतरा रहेंगे. कुलदीप ने इससे पहले टी-20 मैच में भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था. उनसे निपटना इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए चुनौती ही रहेगा.

वहीं कुलदीप के अलावा उनके साथ युजवेंद्र चहल भी मेजबानों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. स्पिन में भारत मजबूत हैं, लेकिन पहले मैच में उसके तेज गेंदबाज ज्यादा प्रभावी नहीं रहे थे. उमेश ने जरूर दो विकेट लिए तो लेकिन वो विकेट आखिरी ओवरों में आए थे.

शुरुआती ओवरों में भुवनेश्वर कुमार की कमी कोहली को खली थी. पदार्पण करने वाले सिद्धार्थ कौल काफी महंगे साबित हुए थे. यह एक श्रेत्र है जो भारत के लिए पेरशानी का सबब है.

बल्लेबाजी टीम की ताकत है और उसके लगभग सभी बल्लेबाज फॉर्म में हैं. रोहित और कोहली ने अपनी फॉर्म का परिचय दे दिया है. शिखर धवन ने भी पहले मैच में रोहित के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी थी. वहीं लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या ने बीती टी-20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था.

वापसी का इरादा

इंग्लैंड की बात की जाए तो उसको स्पिन के खिलाफ परेशानी से बाहर निकलना होगा. उसके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो बड़ी और तूफानी पारियां खेल सकते हैं लेकिन स्पिन के सामने वो भी विफल रहे हैं.

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, कप्तान इयोन मॉर्गन, जो रूट, बेन स्टोक्स का बल्ला शांत रहा है. यह सभी बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी काबिलियत को साबित किया है. इन सभी को अपने खेल में सुधार करना होगा.

पहले मैच में एलेक्स हेल्स नहीं खेले थे. वह चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. यह इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका है. इंग्लैंड की कोशिश इस मैच में वापसी करने की होगी. इसके लिए उसे सिर्फ अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने की जरूरत नहीं बल्कि गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा. मार्क वुड, डेविड विली, लियाम प्लंकेट और स्टोक्स को जिम्मेदारी लेनी होगी.

टीमें –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार.

इंग्लैंड: इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, जो रूट, जैक बाल, टॉम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड