Breaking News

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ 2 दिन की भारत यात्रा पर, पीएम मोदी से की मुलाकात

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ 25-26 फरवरी तक भारत की यात्रा के लिए आज नई दिल्ली पहुंचे। स्कोल्ज़ के साथ वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी आया है। 2011 में दोनों देशों के बीच अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) तंत्र की शुरुआत के बाद से किसी भी जर्मन चांसलर द्वारा पहली स्टैंडअलोन यात्रा है। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। शोल्‍ज़ का राष्‍ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर मौजूद थे।

मोदी-शोल्ज़ वार्ता के व्यापक एजेंडे से परिचित लोगों ने कहा कि विचार-विमर्श के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष के परिणामों को प्रमुखता से उठाए जाने की उम्मीद है। स्कोल्ज़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूक्रेन पर रूस के युद्ध पर ऐसे समय में चर्चा करने की योजना बनाई है जब यूरोप और उसके सहयोगी क्रेमलिन पर आर्थिक दबाव बनाए रखने और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अलग-थलग करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी साझा मूल्यों, विश्वास और आपसी समझ पर आधारित है। मजबूत निवेश और व्यापार संबंध, हरित और सतत विकास के क्षेत्रों में सहयोग और लोगों से लोगों के बढ़ते संबंधों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया है।