Breaking News

जी20 शिखर सम्मेलनः कड़ी निगरानी में दिल्ली, पुलिस 5000 सीसीटीवी के जरिए करेगी सुरक्षा

दिल्ली पुलिस अपने नियंत्रण कक्ष से पांच हजार सीसीटीवी कैमरों के नेटवर्क के जरिये जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर और इसकी सड़कों पर कड़ी नजर रखेगी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार नियंत्रण कक्ष को सीसीटीवी कैमरों की जिलेवार फुटेज मिल रही हैं। उसने कहा कि दो टीम चौबीस घंटे की पाली में फुटेज की निगरानी करेगी। दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने नौ से 10 सितंबर तक होने वाले शिखर सम्मेलन की विभिन्न तैयारियों का जायजा लेने के लिए दिन के दौरान राजघाट और प्रगति मैदान का दौरा किया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने उपराज्यपाल को सुरक्षा तैयारियों और नियंत्रण कक्ष के विवरण के बारे में जानकारी दी, जहां शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थापित 5,000 से अधिक सीसीटीवी द्वारा ली गई फुटेज प्राप्त होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘25 सुरक्षाकर्मियों वाली दो टीम 24 घंटे नियंत्रण कक्ष में प्रसारित होने वाली डिजिटल सूचनाओं की निगरानी करेंगी।’’ अधिकारी ने कहा कि शहर में घटनाक्रम की निगरानी के लिए 30 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के लिए एक विशेष कमान कक्ष भी स्थापित किया गया है। जी-20 शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र ‘भारत मंडपम’ में आयोजित किया जायेगा। दिल्ली पुलिस ने शिखर सम्मेलन के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है और कई सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है।

इसे भारतीय वायु सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और कुछ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसी विशेष केंद्रीय एजेंसियों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आयोजित चार सप्ताह के विशेष प्रशिक्षण सत्र को पूरा करने वाली कुल 19 निशानेबाजों को भी शहर के रणनीतिक स्थानों पर शिखर सम्मेलन के दौरान तैनात किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अग्निशमनकर्मियों और एम्बुलेंस के साथ 400 से अधिक त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) को रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया जा रहा है।