Breaking News

पहली बार अनुच्छेद.370 हटने के बाद पीएम मोदी की जम्मू में जनसभा, रैली स्थल से 12 KM दूर हुआ धमाका

श्रीनगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर जाने वाले हैं। उनकी रैली के लिए तय कार्यक्रम स्थल से 12 किमी दूर एक खेत में ब्लास्ट की सूचना मिली है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, धमाका जम्मू जिले के ललियाना गांव में हुआ। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विस्फोट की प्रकृति की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने कहा, “यह आतंकवाद से संबंधित नहीं लगता है। विस्तृत जानकारी इकट्ठा की जा रही है।”

पुलिस को संदेह है कि यह बिजली या उल्कापिंड गिरने के कारण हुआ। उन्होंने बताया कि बिश्नान क्षेत्र में ललियां गांव में विस्फोट हुआ। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘हमें संदेह है कि यह उल्कापिंड या शायद बिजली गिरने के कारण हुआ।’’ उन्होंने बताया कि मामले की जांच चल रही है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर आ रहे हैं और इस यात्रा के मद्देनजर क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। वह 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने या उनकी नींव रखेंगे। इन परियोजनाओं में बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी शामिल है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित होगा।

इससे पहले जम्मू के सुंजवां में सुरक्षा बलों द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के दो हमलावरों को मार गिराया गया था। इस एनकाउंटर की जांच से पता चला है कि आत्मघाती जैकेट पहने आतंकवादियों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर यात्रा को बाधित करने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर हमला करने की योजना बनाई थी।

सांबा सेक्टर में सपवाल सीमा के पास से हिरासत में लिए गए पुलवामा के बिलाल अहमद वागे और अवंतीपोरा के गाइड शफीक अहमद शेख से पिछले बुधवार की रात पूछताछ में पता चला कि जैश के हमलावरों की एक शिविर के अंदर विस्फोट करने की योजना थी। सुरक्षा बलों ही हत्या का उनका इरादा था। वे ऐसी स्थिति बनाने चाहते थए कि पीएम मोदी को अपनी जम्मू यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर करे।

आपको बता दें कि दो आत्मघाती हमलावरों को 21 अप्रैल की देर शाम सुरक्षा बलों ने घेर लिया था और शुक्रवार की सुबह तक उन्हें मार गिराया गया था। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में भी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश के दो और आतंकी ढेर हो गए।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर बारहमासी संपर्क स्थापित करने के लिए बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी शामिल है।