Breaking News

coronavirus:उत्‍तराखंड के 500 लोग आए हैं जमातियों के संपर्क में, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून। उत्तराखंड से पांच सौ जमाती बाहरी राज्यों में गए, जबकि एक हजार यहां आए। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिद्धम अग्रवाल ने सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि अभी तक की पड़ताल में ये बात सामने आई कि 500 लोग इन 1500 जमातियों के संपर्क में आए। इन्हें चिह्न्ति कर लिया गया है। जमातियों और उनके संपर्क में आए लोगों को संस्थागत व होम क्वारंटाइन किया गया। साथ ही, जो लोग यहां से बाहर गए और नहीं लौटे हैं, उनके बारे में अन्य राज्यों व संबंधित जिलों को सूचना दी गई है। 10 लोग ऐसे हैं, जिनका अभी तक सत्यापन नहीं हो पाया है।

उन्होंने कहा कि रोजाना मिल रही सूचनाओं के आधार पर पूछताछ हो रही है, इसलिए जमातियों व इनके संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ भी सकती है। हालांकि, अब तक चिह्न्ति जमातियों में से अधिकांश का सत्यापन हो चुका है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब तक 45 जमातियों के खिलाफ 18 मामले दर्ज हुए। इन जमातियों को क्वारंटाइन किया गया है। इसके अलावा सूचना न देने पर सात जमातियों के खिलाफ धारा 307 के तहत केस दर्ज किए गए हैं। इन सात में से पांच जमातियो को संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है, जबकि दो फरार हैं।

प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अनुसार राज्य में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि भेजने का सिलिसला जारी है। पंजीकृत 2.25 लाख श्रमिकों में से 1.65 लाख के खातों में सहायता राशि भेजी जा चुकी है।

शासन ने श्रमिकों की सूची मांगी

जिला प्रशासन ने विभन्न निर्माण संस्थाओं से उनकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि उनके लिए रहने और भोजन की उचित व्यवस्था कराई जा सके।

डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी ने पीडब्ल्यूडी, जल संस्थान, जल निगम, लघु सिंचाई, सिंचाई खंड, नलकूप, राष्ट्रीय राजमार्ग, एडीबी, पीएमजीएसवाई व ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंताओं से अपने-अपने विभागों के तहत कार्यरत श्रमिकों की सूची मांगी है। वहीं, जमुना बजाज ग्राम विकास संस्था पुणो की ओर से शुक्रवार को जनपद देहरादून के लिए 750 पीपीई किट उपलब्ध कराई गई।