Breaking News

CM Nitish ने बढ़ा दी PM Modi की टेंशन, बिहार राज्य परियोजनाओं के लिए 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट से 3ण्6 बिलियन डॉलर की मांग की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गठबंधन सरकार को एक महत्वपूर्ण परीक्षा का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनके दूसरे सबसे बड़े सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार ने कथित तौर पर बिहार राज्य परियोजनाओं के लिए 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट से 3.6 बिलियन डॉलर की मांग की है। ब्लूमबर्ग ने दावा किया कि पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट-पूर्व बैठक के दौरान अनुरोध किया गया था, साथ ही यह भी कहा कि केंद्र ने अभी तक आवंटन पर निर्णय नहीं लिया है। तेलुगु देशम पार्टी के एन चंद्रबाबू नायडू ने भी अगले कुछ वर्षों में आंध्र प्रदेश के लिए 12 अरब डॉलर से अधिक का अनुरोध किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार और आंध्र प्रदेश के संयुक्त अनुरोध सरकार के 22 लाख करोड़ रुपये के वार्षिक खाद्य सब्सिडी बजट के आधे से अधिक हैं। केंद्रीय बैंक से रिकॉर्ड लाभांश और बढ़े हुए कर राजस्व ने इस वर्ष कुछ राजकोषीय छूट प्रदान की है। दोनों सहयोगी अपने राज्यों में अधिक उधार लेने की क्षमता पर जोर दे रहे हैं। बिहार बिना किसी शर्त के 1% अतिरिक्त उधार की गुंजाइश चाहता है, जबकि आंध्र प्रदेश ने कथित तौर पर 0.5% का अनुरोध किया है। बिहार के भी विशिष्ट अनुरोध हैं जिनमें नौ हवाई अड्डों, चार नई मेट्रो लाइनों और सात मेडिकल कॉलेजों का निर्माण, 200 अरब रुपये के थर्मल पावर प्लांट का वित्तपोषण, 20,000 किलोमीटर से अधिक सड़कों की मरम्मत, तरजीही वित्तपोषण और कर छूट के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा शामिल है।

नायडू के अनुरोधों में आंध्र प्रदेश की राजधानी, अमरावती और पोलावरम सिंचाई परियोजना के विकास के लिए धन शामिल है। वह विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और अमरावती में मेट्रो परियोजनाओं, एक हल्की रेल परियोजना और विजयवाड़ा से मुंबई और नई दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन के लिए भी समर्थन चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने पिछड़े जिलों और रामायपट्टनम बंदरगाह और कडप्पा में एक एकीकृत इस्पात संयंत्र जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए अनुदान मांगा है। बिहार और आंध्र प्रदेश दोनों ही आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं और अपने विकासात्मक खर्च को सीमित कर रहे हैं। बिहार में, 40% से अधिक राजस्व वेतन, पेंशन और ब्याज भुगतान में जाता है। 2023 वित्तीय वर्ष में लगभग 59,000 रुपये की प्रति व्यक्ति आय के साथ, बिहार भारत के सबसे गरीब राज्यों में से एक बना हुआ है।