Breaking News

चीन.अमेरिका तनाव और हुआवेई से बढ़ती प्रतिस्पर्धा से लगा सकता है झटका, एप्पल के शेयरों में 6.4% की गिरावट आई

सरकारी कर्मचारियों द्वारा आईफोन के उपयोग पर चीन के बढ़ते प्रतिबंधों ने शुक्रवार को वैश्विक तकनीकी शेयरों में बिकवाली तेज कर दी।  इस डर से कि एप्पल और उसके आपूर्तिकर्ताओं को बढ़ते चीन-अमेरिका तनाव और हुआवेई से बढ़ती प्रतिस्पर्धा से झटका लग सकता है। पिछले दो दिनों में एप्पल के शेयरों में 6.4% की गिरावट आई, जिससे इसके बाजार पूंजीकरण से $190 बिलियन का नुकसान हुआ, खबर के बाद बीजिंग ने हाल के हफ्तों में कुछ केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को काम पर आईफोन का उपयोग बंद करने का आदेश दिया।

वॉल स्ट्रीट के कई विश्लेषकों ने शुक्रवार को कहा कि बिकवाली बहुत ज़्यादा हो गई है, उन्होंने दावा किया कि चीन में फोन की लोकप्रियता के कारण ऐप्पल के राजस्व पर कोई भी असर कम होगा। दो दिनों की गिरावट के बाद, शुक्रवार के कारोबार में एप्पल के शेयरों में 1.3% की बढ़ोतरी हुई। एप्पल को चीन की हुवाई से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जिसने दो नए स्मार्टफोन – फोल्डेबल मेट X5 और मेट 60 Pro+ लॉन्च किए – जिन्होंने अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रति लचीलापन दिखाने के लिए वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि चार साल पहले अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद कुछ बाजार हिस्सेदारी लेने के बाद हुआवेई के कदम चीन के राष्ट्रीय चैंपियन एप्पल के प्रतिद्वंद्वी के रूप में वापसी के प्रयासों में पहला कदम हो सकते हैं। एप्पल अपने प्रमुख उत्पाद की बिक्री के लिए कमजोर तिमाही के बाद मंगलवार को एक नया आईफोन लॉन्च करने के लिए तैयार है।

हमारा मानना ​​है कि इस बार हुआवेई की गतिविधि अच्छी तरह से तैयार थी और अचानक नहीं। काउंटरपॉइंट के एक विश्लेषक इवान लैम ने कहा, जिसका नए उत्पादों के लिए दृष्टिकोण पिछले अनुमान से अधिक है। यह एप्पल की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले लक्षित उपभोक्ता समूह की मनोवैज्ञानिक अपेक्षाओं का प्रबंधन कर सकता है। आईफोन की बिक्री के लिए अन्यथा कठिन दौर में चीन, एप्पल के लिए एक उज्ज्वल स्थान रहा है, जो अमेरिका और यूरोप के बाद इसका तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 2019 में तकनीकी निर्यात पर अंकुश लगाने के बाद हुआवेई का स्मार्टफोन व्यवसाय नष्ट हो गया था।