Breaking News

Boxing Day Test: एशिया के 3 दिग्गजों भारत-पाक-श्रीलंका को अलग-अलग देशों में पहली जीत की तलाश

टीम इंडिया के पर्थ टेस्ट में हारने के बाद भारतीय प्रशंसकों के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट की बड़ी चर्चा है. सबको यह उम्मीद है कि भारत मेलबर्न में 26 दिसंबर से होने वाले इस टेस्ट (Boxing Day Test) मैच को जीतकर सीरीज में वापसी कर लेगा. दिलचस्प बात यह है कि सिर्फ भारत ही नहीं, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें भी अलग-अलग देशों में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने उतरेंगी. यानी, एशिया की तीनों दिग्गज एक ही तारीख (26 दिसंबर) को टेस्ट खेलने उतरेंगी और तीनों को ही इस ऐतिहासिक टेस्ट (Boxing Day Test) में अपने विरोधी पर पहली जीत की तलाश होगी.

68 साल पहले खेला गया था पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट
बॉक्सिंग डे टेस्ट की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट से होती है. विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स की टीमें 1940 के दशक में घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड का मैच बॉक्सिंग डे पर खेला करती थीं. ऑस्ट्रेलिया ने इसी दिन को इंटरनेशनल मैच कराने का निर्णय लिया. इसके तहत पहली बार 1950 में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया. यह मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ. हालांकि, तब यह मैच 26 दिसंबर को शुरू नहीं हुआ था, बल्कि इसकी शुरुआत 22 दिसंबर को हुई थी, यानी मैच का चौथा दिन बॉक्सिंग डे था.

1980 से हर साल खेला गया बॉक्सिंग डे मैच 
1950 से 1975 के बीच छह बॉक्सिंग डे टेस्ट हुए. इसके बाद 1980 से इसे नियमित कर दिया गया. इसकी जगह भी पक्की कर दी गई. तब से 1989 को छोड़कर हर साल मेलबर्न में 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया है. 1989 में वनडे मैच खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया की देखा-देखी न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका भी अपने देश में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने लगे. हालांकि, जब बात बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की होती है, तो सबसे पहली चर्चा मेलबर्न में खेले जाने वाले मैच की होती है.

भारत और बॉक्सिंग डे मैच, 5 हार, दो ड्रॉ  
भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं. इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी जबकि दो मैच ड्रॉ रहे. भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में लगातार पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच गंवाए. जबकि, 2014 में मेलबर्न में खेला गया बॉक्सिंग डे मैच ड्रॉ रहा था. यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था. इससे पहले 1985 में भी भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच ड्रॉ खेला था.

Azhar Ali kisses his bat
पाकिस्तान के अजहर अली ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाया था. (फोटो: PTI)

पाक- द. अफ्रीका बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच सेंचुरियन में
पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं. लेकिन इनमें से सिर्फ एक ही मैच बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर पर शुरू हुआ. साल 2002 में डरबन में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था. इसके बाद दोनों टीमों पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट पर सामने आई हैं. दोनों टीमों के बीच यह मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा. यानी, पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका में बॉक्सिंग डे टेस्ट में अपनी पहली जीत की तलाश है. अब तक हुए 23 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने 12 और पाकिस्तान ने चार जीते हैं.

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में मुकाबला 
श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 33 टेस्ट मैच खेले गए हैं. लेकिन इनमें से सिर्फ एक ही मैच बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर पर शुरू हुआ. साल 2014 में दोनों टीमों के बीच क्राइस्टचर्च में ही वह मैच खेला गया था, जिसे न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से जीता था. इसके बाद दोनों टीमों पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट पर सामने आई हैं. दोनों टीमों के बीच यह मैच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. यानी, भारत और पाकिस्तान की तरह श्रीलंका को भी अपने विरोधी (न्यूजीलैंड) की धरती पर बॉक्सिंग डे टेस्ट में पहली जीत की तलाश है. अब तक हुए 33 मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने 14 और श्रीलंका ने 8 मैच जीते हैं.

Dhananjay Silva
न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम.पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका के धनंजय सिल्वा के विकेट का जश्न मनाते हुए. (फोटो: PTI) 

ऑस्ट्रेलिया और बॉक्सिंग डे मैच, 24 जीते, 8 हारे   
ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 7 देशों के खिलाफ 42 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से उसने 24 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस तरह उसे आठ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में सबसे अधिक चार बार इंग्लैंड ने हराया है. वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका भी उसे दो-दो बार हरा चुके हैं. जबकि, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें ऑस्ट्रेलिया से बॉक्सिंग डे टेस्ट कभी नहीं जीत सकी हैं.