Breaking News

BIG NEWS : IPL के साथ इंटरनेशनल मैच भी थे फिक्स, सट्टेबाज सोनू जालान का बड़ा खुलासा

राकेश त्रिवेदी (रिपोर्टर जी न्यूज़  )

नई दिल्ली। आईपीएल का खुमार भले ही लोगों के सिर से उतर गया हो, लेकिन इसके बाद सट्टेबाजी का मामला गर्म हो गया है. सलमान खान के भाई अरबाज का नाम आईपीएल सट्टेबाजी में सामने आने के बाद इस मामले में तूल पकड़ लिया है. महाराष्ट्र की ठाणे पुलिस ने अरबाज खान को इस मामले में समन भेज दिया है. आईपीएल सट्टेबाजी के मामले में बुकी सोनू जालान को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. ठाणे क्राइम ब्रांच की गिरफ्त में आए बुकी सोनू जालान उर्फ सोनू जालान ने पुलिस पूछताछ के दौरान कई अहम चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, डी कंपनी के लिए काम करने वाले सोनू जालान में दो क्रिकेट मैच फिक्स किए थे.

1) श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच (2016)
सोनू जालान ने मुंबई के एक और बुकिंग प्रेम तनेजा और अपने बिजनेस पार्टनर जूनियर कोलकाता के साथ मिलकर श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट मैच फिक्स किया था. इस मैच को फिक्स करने के लिए तीनों ने श्रीलंका जाकर पिच क्यूरेटर वरनविरा को फिक्स किया था. इस मैच में एक ही दिन में 21 विकेट गिरे थे. बुकी प्रेम तनेजा वही शख्स जिसे मुंबई क्राइम ब्रांच ने IPL फिक्सिंग एंड बैटिंग केस में विंदू दारा सिंह के साथ गिरफ्तार किया था. ठाणे पुलिस के सूत्रों के मुताबिक वहीं तनेजा ने सोनू जालान की मुलाकात एक या दो बार विंदू दारा सिंह से भी करवाई थी.

2) पाकिस्तान वेटरन क्रिकेटर्स के बीच खेला गया मैच (2016)
सोनू जालान ने 2016 में पाकिस्तान के वेटरन क्रिकेटर्स की एक डोमेस्टिक मैच को फिक्स किया था. इस मैच को फिक्स करने के लिए सोनू की मीटिंग टीम के मालिक हनीफ मलिक के साथ दुबई में बॉलीवुड के एक बड़े एक्टर ने करवाई थी. हनीफ मलिक पाकिस्तानी मूल के यूके बेस्ड व्यापारी बताए जाते हैं. मीटिंग करवाने वाला यह बॉलीवुड एक्टर मुंबई के बांद्रा इलाके का रहने वाला है. सोनू जालान के पास इस एक्टर का एक स्टिंग वीडियो भी है, जिसके बिना पर वह लगातार इस एक्टर को ब्लैकमेल करता आया है.

सोनू जालान का है दाऊद कनेक्शन:
सोनू जालान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में कारोबार संभालने वाले दो खासमखास गुर्गे एहतशाम और डॉक्टर के साथ सीधे संपर्क में था. भारत, पाकिस्तान, दुबई और खाड़ी देशों में सट्टे बाजार का पूरा कलेक्शन डॉक्टर और एहतेशाम के पास जाता था और यह दोनों अनीस इब्राहिम और शकील को रिपोर्ट किया करते थे.

इसके अलावा सोनू जालान दुबई में दाऊद के बेहद करीबी रईस सिद्दीकी और अनिल कोठारी उर्फ अनिल टुंडा के साथ भी लगातार संपर्क में था. रईस और अनिल दोनों दुबई में डी कंपनी के लिए सट्टा ऑपरेट करते हैं. इनकी आपस में दुबई में कई बार मीटिंग भी हो चुकी है.

Dawood Ibrahim, Match Fixing

सोनू जालान का मुंबई मे एक बहुमंजिला इमारत में किराए पर तीन आलीशान फ्लैट हैं. इनमें से एक फ्लैट का मासिक किराया 1,60,000 रुपए है. इसके पास कई महंगी लग्जरी गाड़ियां भी है. इसने कई बेनामी संपत्तियों में भी निवेश किया है. सोनू के घर से ठाणे पुलिस ने बरामद की एक डायरी के मुताबिक IPL के एक सीजन से (2018) सोनू का बैटिंग कलेक्शन तकरीबन 500 करोड़ का था. जिसमें से अकेले फाइनल मैच (CSK vs SRH) का कलेक्शन तकरीबन 10 करोड़ रुपए थे. इस डायरी में देश विदेश के तकरीबन 30 बड़े बूकियों के नाम कोडवर्ड में लिखें पाए गए.

सोनू सट्टे बाजार में होने वाली कमाई को हवाला के रास्ते  मुंबई से दुबई और दुबई से कराची में अपने आकाओं तक पहुंचाता था. ठाणे पुलिस फिलहाल इस हवाला नेटवर्क को उजागर करने की कोशिश में जुटी है.

Arbaaz Khan, IPL Betting, Match Fixing

ऐसे चलता था सट्टे का कारोबार: 
हालांकि, सट्टे का सारा खेल ऑनलाइन तरीके से होता था.सट्टा लगाने वाले को व्हॉट्सअप के जरिए पास वर्ड और कोड दिया जाता था. लेकिन पैसे कr डिलिवरी और दूसरे मामले में मिलने के लिए सटोरियों का ग्रुप अलग-अलग टीम के लिए काम करते थे.

सटोरिया के लिए था ड्रेस कोड: 
सटोरियों का अलग ड्रेस कोड भी अलग होता था, मसलन सफेद शर्ट और ब्लू जीन्स, टी शर्ट और जीन्स अलग ग्रुप के लिए. इसी तरह घड़ियां और चश्मे भी इस ड्रेस को़ड का हिस्सा होते थे. इन सब बारीकियों के साथ सट्टे का काला कारोबार फल-फूल रहा था.

10 साल पहले भी सट्टेबाजी में हुई थी सोनू की गिरफ्तारी
करीब 10 साल पहले आईपीएल घोटाले का मामला सामने आया था और इसमें सोनू को गिरफ्तार किया गया था. आईपीएल मैच में सट्टा लगाने के लिए 2012 में मुंबई अपराध शाखा ने भी गिरफ्तार किया था.

साभार: जी न्यूज़