Breaking News

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, किसानों से बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज की खरीद शुरू करेगी सरकार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और अन्य क्षेत्रों के प्याज किसानों से बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज की खरीद शुरू करेगी। मंत्री ने किसानों को सूचित किया कि उन्हें उनकी उपज के लिए उचित पारिश्रमिक प्रदान किया जाएगा और सरकार 2,410 रुपये प्रति क्विंटल पर प्याज खरीदेगी। गोयल ने कहा कि आज सुबह 11 बजे से एनसीसीएफ और एनएएफईडी नासिक, पिंपलगांव, लासलगांव, अहमदनगर और पूरे क्षेत्र से 2 लाख टन और प्याज की खरीद शुरू करेंगे। जरूरत पड़ने पर भविष्य में और खरीदारी की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को निर्यात शुल्क के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

फडणवीस का बयान

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया, “आज मेरी जापान से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से टेलीफोन पर बातचीत हुई। केंद्र ने 2 लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदने का फैसला किया है। केंद्र ने प्याज के हित के लिए यह घोषणा की है।” उन्होंने आगे कहा,”महाराष्ट्र के प्याज उत्पादकों, नासिक और अहमदनगर में विशेष खरीद केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहां 2410 रुपये प्रति क्विंटल पर प्याज खरीदा जाएगा। यह हमारे राज्य के प्याज उत्पादकों के लिए बड़ी राहत होगी।” सोमवार को केंद्रीय मंत्री भारती पवार ने भी कहा कि सरकार प्याज की कीमतें गिरने नहीं देगी। प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क के खिलाफ किसानों और व्यापारियों के विरोध के बीच, मंत्री ने कहा कि प्याज की बढ़ती मांग के साथ, किसानों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार अपनी ‘लोग पहले’ नीति का पालन करेगी।

 

 

निर्यात शुल्क हुआ ता लागू

विशेष रूप से, निर्यात शुल्क वापस लेने की मांग के बीच किसानों और व्यापारियों ने सोमवार को नासिक, लासलगांव और महाराष्ट्र के कुछ अन्य क्षेत्रों में कृषि उपज बाजार समितियों (एपीएमसी) में प्याज की नीलामी रोक दी। सरकार ने घरेलू आपूर्ति बनाए रखने और प्याज की कीमतों पर नजर रखने के लिए पिछले हफ्ते प्याज पर 40 रुपये प्रति निर्यात शुल्क की घोषणा की थी। प्याज पर पहली बार निर्यात शुल्क 31 दिसंबर तक लागू रहेगा।