Breaking News

अक्षय तृतीया कल, शुभ योग में मनाई जाएगी शुभ योग में मनाई जाएगी

Akshaya Tritiya 2023 Shubh yoga: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। शास्त्रों में अक्षय तृतीया को युगादि तिथि कहा गया है। इस दिन से कई युगों का आरंभ हुआ है और भगवान विष्णु के कई अवतार भी हुए हैं। इस दिन सतयुग और त्रेतायुग का आरंभ हुआ है। अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का भी अवतार हुआ है। इसलिए अक्षय तृतीया का धार्मिक दृष्टि से बड़ा महत्व है। इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल को है। इस बार अक्षय तृतीया बेहद खास मानी जा रही है। दरअसल, इस साल अक्षय तृतीया पर कई शुभ योग बन रहे हैं। इस दिन उच्च के चंद्रमा होंगे वृष राशि में होंगे। साथ ही इस दिन आयुष्मान योग होगा, शुभ कृतिका नक्षत्र रहेगा , सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, अमृत सिद्धि योग और त्रिपुष्कर योग रहेगा। अक्षय तृतीया तिथि का आरंभ 22 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 50 मिनट से आरंभ होगी और 23 तारीख को सुबह 7 बजकर 48 मिनट तक रहेगी।
नहीं बन रहा विवाह मुहूर्त 
इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को है. इस दिन गुरु का तारा अस्त स्वरूप में होगा। शास्त्रानुसार गुरु व शुक्र के तारे के अस्तोदय स्वरूप में रहते विवाह मुहूर्त नहीं बनता है। ऐसे में इस बार अक्षय तृतीया पर शादी-ब्याह के लिए लग्न मुहूर्त नहीं बन रहा है । किंतु अबूझ मुहूर्त होने की वजह से  इस दिन अगर आप बरीक्षा, गोदभराई आदि का कार्य करना चाहते हैं, या फिर किसी से रिश्ता पक्का करना चाहते हैं, तो वे कार्य भी किए जा सकते हैं।
खरीदें सोना 
अक्षय तृतीया के खास अवसर पर सोना या फिर अन्य आभूषण आदि खरीदे जा सकते हैं। कहा जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से उसमें कई गुना वृद्धि होती है।
वाहन खरीदना शुभ 
अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं, तो वे आपके लिए लकी साबित हो सकते हैं।
संपत्ति आदि की खरीद शुभ 
अगर आप इस दिन अपने लिए नया मकान, फ्लैट या फिर प्लाॅट आदि भी खरीद सकते हैं। ये दिन इन चीजों की बुकिंग कराने के लिए भी उत्तम है।